अश्वगंधा चूर्ण के फायदे बताइए

अश्वगंधा चूर्ण के फायदे बताइए

आज की पोस्ट में बात करते है डाबर अश्वगंधा चूर्ण के बारे में ,इसका प्राइस ₹ 90 है जो आपको 60 ग्राम की पैकिग में मिलता है आप चाहे तो इसे बड़े पैक में भी खरीद सकते है जो आपको 100 ग्राम की पैकिग में मिलती है ये आपको किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर से खरीद सकते है या फिर ऑनलाइन ऑडर कर सकते है चिंता की कोई बात नही है आप इसे कहीं से भी ले सकते हैं ।

इसके अंदर क्या डाला गया है

इसके अंदर 100% अश्वगंधा की जडो को पीसकर मिलाया गया है यानि ये एक 100 % नेचुरल प्रोडक्ट है।

इसे कैसे और कब लेना है

अब बात करते है की आपको इसे कैसे लेना है तो आप इसको दिन में दो बार खाना खाने के बाद ले सकते है लेकिन इसको लेने का सही टाइम रात को है जब आप सोने जा रहे हो सोने से 10 -15 मिनट पहले इसको ले लीजिए इससे आपकी बोडी में काफी बदलाव आने लगेंगे क्योकि रात में हमारी बोडी Growing Period में होती है तो इसलिए इसका रात में उपयोग करना काफी बेहतर रहता है ।

कैसे इस्तेमाल करना है

अगर आप शुरुआती दिनों में अश्वगंधा को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप केवल आधी चम्मच से शुरू करें और बाद में आप इसकी एक चम्मच भी ले सकते हैं आप इसे दूध या पानी के साथ ले सकते है यानि आप इसे किसी के साथ भी ले सकते हैं लेकिन इसके बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए आप इसे से दूध के साथ ही लीजिए आपको करना ये है.

सबसे पहले एक गिलास दूध को गर्म कर लें फिर उसमें एक चम्मच अश्वगंधा का डाल दें और इसे आप अच्छे से मिक्स कर लें और तब तक मिक्स करते रहे जब तक कि दूध थोड़ा ठंडा यानि पीने लायक हो जाए और उसके बाद आप इसे पी सकते हैं.

अगर आपको इसका टेस्ट कुछ अजीब लगता है तो आप इसमें शहर ,मिस्त्री या फिर गुड भी मिला सकते हैं जो भी आपको सही लगे एक बात मै आपको कहना चाहूंगा वैसे तो अश्वगंधा को दूध के साथ ही लेना काफी फायदेमंद रहता है लेकिन अगर आपको दूध पीने से कोई प्रॉब्लम होती है तो आप इसे पानी के साथ भी सेम इसी तरह ले सकते हैं कोई चिंता की बात नहीं है ।

फायदे

अब बात करते है इसके फायदों के बारे में तो अश्वगंधा ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है ।

अश्वगंधा में एंटी ऑक्सीडेंट ,एंटी इन्फ्लेमेटरी ,एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं जिससे हम कई छोटे बड़े रोगों से बचे रहते हैं ।

अगर आपके शरीर में एक कमजोरी सी बनी रहती है शरीर में एक आलसपन या फिर एक सस्ती सी छाई रहती है किसी काम में मन नहीं लगता शरीर में थकान सी बनी रहती है तो इन सभी समस्याओं में आपको अश्वगंधा का काफी बढ़िया फायदा देखने को मिलता है ।

अश्वगंधा आपके स्टेमिना को बूस्ट करने का काम करता है जिससे आपका शरीर फिट और एक्टिव रहता है और आपके शरीर ताकत बढ़ती है ।

इसके अलावा आजकल ज्यादातर लोग तनाव जैसी समस्या से जूझ रहे हैं इसके और भी कारण हैं जैस यदि किसी को किसी भी कारण तनाव , चिंता , मानसिक समस्या है तो अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको तनाव से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं और इसके साथ-साथ आपको नींद भी काफी अच्छी आती है ।

इसके अलावा बहुत सारे पुरुषों को वैवाहिक जीवन की बहुत सारी कमजोरियां रहती है काफी सारी प्रॉब्लम रहती है तो उन सभी प्रॉब्लम्स को क्योर करने का दम भी अश्वगंधा रखता है आप इसका इस्तेमाल करके इसके भरपूर फायदे उठा सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आपका वजन काफी कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अश्वगंधा आपके वजन को बढ़ाने में भी काफी मदद करता है ।

अश्वगंधा के इस्तेमाल से आपको हेल्दीवे में वजन बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है तो जिनका वजन काफी कम है वे भी अश्वगंधा का इस्तेमाल करके इसके भरपूर फायदे उठा सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आपकी उम्र 18 साल से नीचे है यानि लगभग 12 साल से 18 साल के बीच में है और आपको हाइट भी थोड़ी अच्छी चाहिए तो उसमें भी अश्वगंधा काफी फायदेमंद है ।

ये आपकी हाइट बढ़ाने में भी काफी मदद करती है इसके अलावा जॉइंट पेन यानि जोड़ों के दर्द हड्डियों में कमजोरी की समस्या में भी ये काफी फायदेमंद है ये आपके शरीर को मजबूती प्रदान करती है ।

वैसे तो डाबर अश्वगंधा चूर्ण के और भी बहुत सारे फायदे है अगर बताने लगू तो पोस्ट काफी लम्बी हो जाएगी ।

इसे कौन कौन ले सकता है

इसे मेल या फिमेल कोई भी ले सकता हैं लेकिन जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वे भी इसे ना ले क्योकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडिसन लेना सही नहीं होता या फिर ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह जरुर ले ।

इसके अलावा अगर किसी की कोई अन्य बीमारी की मेडिसन चल रही है तो वे इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें डॉक्टर को बताइए कि मेरी ये – ये मेडिसन चल रही है तो क्या मैं उनके साथ इसका सेवन कर सकता हूं या कर सकती हूं डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताइए

इसके अलावा जिन लोगों का बीपी लो रहता है वे भी इसका इस्तेमाल ना करें या फिर जिन लोगों का शुगर लो रहता है वे भी इसका इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे उनका शुगर और भी लो हो सकता है । ये थी डाबर अश्वगंधा चूर्ण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी ।

पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण के फायदे महिलाओं के लिए अश्वगंधा लाभ बैद्यनाथ अश्वगंधा चूर्ण के फायदे अश्वगंधा चूर्ण के फायदे बाबा रामदेव अश्वगंधा चूर्ण के नुकसान डाबर अश्वगंधा चूर्ण कैसे खाये अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए

Leave A Reply

Your email address will not be published.