आमला रसायन के फायदे और नुकसान

आमला रसायन के फायदे और नुकसान

आज की पोस्ट में बात करते है आमला रसायन के बारे में , अब बात करते इसके प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस ₹ 65 है जो आपको 100 ग्राम को पैकिंग में मिलता है इसे आप किसी भी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते है या फिर घर बैठे ऑनलाइन आर्डर कर सकते है ।

तो इसके अंदर 80 ग्राम सूखा आंवला और इसके साथ ही साथ 300 ग्राम फैर्श आंवला जूस को भी मिलाया गया है यानि क्या गजब की कॉमिनेशन के साथ इसे बनाया जाता है आंवला पाउडर में ही फैर्श आंवला जूस डालकर सुखाकर इस अमला रसायन को बनाया जाता है जिस कारण इसके फायदे और भी कई गुना तक बढ़ जाते हैं ।

अगर बात करू आंवला चूर्ण की तो आंवला चूर्ण के कंपेयर में इस आंवला रसायन में बहुत ज्यादा क्वालिटीज होती है ये काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है ।

आमला रसायन के फायदे

  1. सबसे पहले बात करे आपके बालो की तो अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे है,बल काफी झड़ रहे है , आपके बाल काफी कमजोर हो गए है तो ये आपके बालो को मजबूत और स्वस्थ बनाने का काम करता है । बालों से संबंधित समस्याओं को दूर करता है बालों को लंबा ,घना और काला बनाने का काम करता है.
  2. ये खून में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है और हिमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है जिससे शरीर में आई खून की कमी भी दूर होती है।
  3. ये शरीर की इम्युनिटी पावर को भी बढ़ाता है यानी जो लोग मौसम बदलने के कारण या वैसे ही बार – बार बीमार पड़ जाते है सर्दी , खांसी , जुकाम , बुखार , एलर्जी इन समस्याओं से वे काफी परेशान रहते हैं ये समस्याएं उनके इम्यूनिटी पावर वीक होने की वजह से होती है तो ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाकर आप को स्वस्थ रखता है जिससे आप अनेक बीमारियों से बचे रहते हैं और आप काफी स्वस्थ रहते हैं ।
  4. आंवला में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है अगर आपको लंबे समय से कब्ज यानी कॉन्स्टिपेशन की समस्या है ,आपका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता तो नियमित तौर पर आप इस आमला रसायन का उपयोग करके कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैंआपकी कॉन्स्टिपेशन की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी और इसके साथ ही साथ आपको खाना खाने के बाद या वैसे ही गैस, एसिडिटी ,अपचत , खट्टी डकारे आना ,पेट में जलन इस तरह की समस्याए रहती है तो आमला रसायन का इन सभी समस्याओं में काफी जबरदस्त फायदा देखने को मिलता है यानि इस सभी समस्याओ में आपको इससे काफी राहत मिलती है ।
  5. इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जिस कारण ये आपको लंबी उम्र तक जवा बनाए रखने का काम करता है और आपके चेहरे पर एक नेचुरल चमक सी बनी रहती है ।
  6. ये आपकी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है ये आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है।
    इसके अलावा आंखों में जलन, आंखों में पानी आना, इन सभी समस्याओं से आपको राहत देता है जिससे आपकी आखे स्वस्थ बनी रहती है ।
  7. अगर आपके शरीर में थकान सी बनी रहती है ,कमजोरी रहती है शरीर में एक आलसपन सा रहता है काम करने की इच्छा ही नहीं करती तो उन लोगों को इसका सेवन करना चाहिए उनको इससे काफी बढ़िया फायदा देखने को मिलता है यानी बात करूं इस आमला रसायन की तो ये आपकी ओवरऑल हेल्थ को सुधारने का काम करता है जिससे आपकाफी स्वस्थ रहते हैं तो देखा आपने इस आमला रसायन के कितने सारे फायदे हैं ।

इसे कैसे लेना है

अब बात करते हैं कि इसे कैसे लेना है तो आपको इसे दिन में दो बार 2 से 3 ग्राम नॉर्मल पानी के साथ या फिर शहद के साथ भी ले सकते हैं यानि आप इसे एक बार सुबह और एक बार शाम को खाली पेट ले सकते ।

आमला रसायन के नुकसान

अब बात करते है इसके Side Effects की तो इसका कोई भी Side Effects देखने को नही मिलता लेकिन फिर भी इसे लेने के बाद अगर आपको हेल्थ में कुछ यीशु लगता है तो आप इसे लेना बंद भी कर सकते हैं या ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं ।
इसके अलावा जिन लोगों की कोई अन्य बीमारी की मेडिसन चल रही है तो वे भी इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें ।

इसके अलावा जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वे भी इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडिसन लेना सही नहीं होता अगर ये इसका सेवन करना चाहती है तो पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें । ये थी आमला रसायन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

पतंजलि आमला चूर्ण के फायदे पतंजलि आंवला जूस के फायदे और नुकसान अमला और मिश्री खाने के फायदे एलोवेरा और आंवला जूस के फायदे आंवला रस और शहद के फायदे आंवला जूस के नुकसान गरम+पानी+में+आंवला+जूस+और+शहद+मिलाकर+पीने+के+फायदे सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे

Leave A Reply

Your email address will not be published.