खून की कमी दूर करने के घरेलू उपाय Treatment Of Anemia At Home

खून की कमी दूर करने के घरेलू उपाय Treatment Of Anemia At Home

आजकल के खान पीएम से लोग महंगा खर्चा तो कर रहे हैं किंतु शरीर को जो चाहिए होता है जिससे शरीर चलता है वह चीज नहीं खा पाते हमारे शरीर से हीमोग्लोबिन खून की कमी जिससे इन्हें मियां भी कहा जाता है यह बीमारी होने लगी है चाहे वह युवा हो जाए कोई बुजुर्ग व्यक्ति हर वर्ग का आदमी खून की कमी की समस्या से जूझ रहा है कमी से हमारे शरीर में कई प्रकार के बदलाव आने लगते हैं लेकिन हम इतने लापरवाह होते हैं कि उन्हें इग्नोर करने लगते हैं करते रहते हैं खून ना होने की वजह से हमारे शरीर में चक्कर आता है।

किसी काम में मन नहीं लगता उदासी रहती है चलने फिरने में सांस फूलती है लेकिन हम सोचे कि यह समस्या बहुत नार्मल है जल्दी हमारे शरीर में इस समस्या का निदान भी हो जाए लेकिन धीरे-धीरे यह समस्या बन जाती है। खून हमारे शरीर में ऐसा तत्व है एक ऐसा  जरूरी चीज है जिसके बिना यदि हम जीना चाहे तो नामुमकिन होता है। क्योंकि खून ही हमारे शरीर को पोषित करता है ब्लड हमारे शरीर में कम होगा तो हम निरंतर बीमारी के चंगुल में फंसते जाएंगे कोई भी बीमारी हमें आसानी से पकड़ सकती है।

खून शरीर में अच्छी मात्रा में होना चाहिए हर व्यक्ति को इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए शरीर में कितना खून है देखे किसी प्रकार की समस्या आती है तो अपना ब्लड टेस्ट जरूर करना चाहिए। ताकि पता चलता कि शरीर में कितना खून है ठीक है या नहीं यदि आपको शरीर में खून की कमी है और जल्दी आपको उसे पूरा करना है। वह भी घर की चीजों से घर के बने तथा घर में उपयोग होने वाली खाने पीने के सामान से घरेलू उपाय से ठीक करना चाहते हैं।। कुछ जरूरी चीज को पूरा करके खून की कमी को कैसे ठीक कर सकते हैं और बहुत जल्दी शरीर में खून अच्छी मात्रा में बना सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है खून की कमी दूर करने के घरेलू उपाय

What Is Treatment Of Anemia At Home – यदि खून की कमी की बात करें तो खून की कमी आज कल का सबसे ट्रेंडिंग बीमारी है दूसरा व्यक्ति खून की समस्या से खून की कमी की समस्या से जूझ रहा है। आजकल लोगों में चक्कर आना सर दर्द करना काम करने का मन ना होना खाने का मन ना होना शरीर में एनर्जी ना होना ऐसी समस्याएं बनी रहती हैं। सही तरीके से इस इन समस्याओं को नाम दिया जाए तो यह समस्या खून की कमी से होती है। आमतौर पर हमें इन समस्याओं को इग्नोर करते रहते हैं खून की कमी जाने की एनीमिया की बीमारी ज्यादा दिन तक उनकी कमी शरीर में बनी रहेगी तो इन्हें की बीमारी हो जाएगी।

जिसमें फूल हमेशा कम ही रहता है शुरुआत में ध्यान दिया जाएगा तो कभी भी आपको एनीमिया की बीमारी नहीं होगी एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति को कम खून की समस्या से हमेशा परेशान करती रहती और खून एक ऐसा तत्व है। हमारे शरीर में जिसकी वजह से पूरा शरीर पोषित होता है। अंग अंग को ब्लड की जरूरत पड़ती है हमारे पूरे शरीर में हमारा ह्रदय  शरीर के सारे अंगों को  पहुचता है हमारे शरीर में खून की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

जिस प्रकार कीसी गाड़ी को चलने के लिए पेट्रोल की आवश्यकता होती है उसी प्रकार हमें अपना जीवन जीने के लिए सामान्य जीवन जीने के लिए ब्लड की जरूरत पड़ती है। ब्लड से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारी से रहता है घरेलू उपाय करके उनकी समस्या को आसानी से किया जा सकता है। बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं लेकिन मार्केट में इसे गंभीर समस्या बनाकर रखा गया है जिससे कि अधिक पैसे ऐंठे जा सके। मरीजों से आप यकीन मानिए घर के उपाय आप करेंगे तो जल्दी ही इस समस्या से छुटकारा पा जाएंगे।

 क्या है खून की कमी के कारण

  •  खून की कमी है बीमारी आजकल  सबको होती जा रही जो अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं देते जो अपनी शरीर की कीमत नहीं समझते जो उल्टे सीधे खान पियन का सेवन करते हैं।
  • उनको अच्छा की समस्या बनी रहती है उनकी समस्या का कारण होता है हमारे शरीर में आयरन की कमी आयरन हमारे शरीर में जब कम हो जाता है।
  • तो हमारा हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स बनना कम हो जाती है जिससे हमें खून की कमी हो जाती है शरीर में यदि शरीर में एक बार खून की कमी हो गई।
  •  तो शरीर में बीमारियां शुरू हो जाती है यदि हम खान पीएन का ध्यान नहीं रखेंगे समय पर जांच नहीं कराएंगे ब्लड की समस्या होते हुए भी हम शरीर का इस्तेमाल करते रहेंगे।
  • जिससे खून नहीं बनना वही चीजें खाते रहेंगे धूम्रपान करेंगे भूख ना लगने वाली चीजें खाएंगे खाने पीने का सही समय नहीं बनाएंगे तो हमेशा हमेशा बनी रहेगी।
  • बहुत से लोग अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए ब्लड डॉक्टरों की सलाह पर  से बाहर से चढ़ाते हैं यह समस्या का निदान नहीं होता।
  • यह हमें और समस्या में डाल देता है किसी का ब्लड हमारे ब्लड से मैच नहीं खाता या किसी को कोई बीमारी होती है तो वही बीमारी हमें हो सकती है। बाहर से ब्लड चढ़ाना खतरनाक होता है।

जो आपके पूरे जीवन को खराब कर सकते हैं यदि शरीर में अपने से ब्लड बनने लग जाए इससे बढ़िया कोई दूसरी नहीं हो सकती। खून की कमी को पूरा करने के लिए घरेलू उपाय   आपको आजमाना चाहिए इनसे आपसे बहुत जल्दी अपने शरीर की खून की कमी दूर कर सकते हैं।

खून की कमी दूर करने के घरेलू उपाय

शरीर को अच्छे से चलाने के लिए हमारे शरीर में ऑक्सीजन और आयरन की बेहद आवश्यकता होती है किंतु यदि खून की कमी हो जाती है। शरीर में तो इन दोनों तत्वों की कमी हो जाती है जिससे हमारा शरीर कमजोर होने लगता है हमारे शरीर में कई प्रकार के रोग आने लगते हैं अंगों के निष्क्रिय होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। लंबे समय तक यदि उनकी समस्या बनी रहे तो शरीर किसी काम का नहीं बचता। इसको ठीक करने के लिए जो भी हम आज बताने वाले उन्हें आपको करना ही चाहिए यदि आपको अपने आप को ठीक करना है।

 खान पीन का बदलाव

यदि हम अपने खाने पीने की चीजों में बदलाव कर दें। जो भी हम खा पी रहे हैं जिसकी वजह से हमें उनकी समस्या आई है उसे हम छोड़ दें और उन चीजों का सेवन करने लग जाए। जिससे ज्यादा जल्दी खून बनाए जा सकते हैं तो हम बहुत जल्द घर में रहकर अपने खून की समस्या को ठीक कर सकते हो। भरपूर मात्रा में शरीर में प्राकृतिक तरीके से खून शरीर में बढ़ा सकते हैं।

खान पियन को ठीक करने के लिए आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनसे बहुत जल्दी खून बनाया जाता है। इसके लिए आपको खाने पीने में ही है वह शामिल करना होगा जो बेहद ही आयरन से भरपूर हैं हमें घर के भोजन को तरजीह देनी होगी बाहर का कोई भी प्रिजर्वेटिव तथा पैकेट बंद भोजन करना वर्जित करना होगा फास्ट फूड मिर्च मसाले वाली जीत खाना कम करना होगा बिल्कुल से हो सके तो बंद करना होगा।

 वॉटर इनटेक बढ़ाएं

शरीर में खून की कमी होती है तो कई प्रकार की दिक्कतें आती है से चक्कर आना जी मचल आना भूख न लगना काम में मन न लगना सांस फूलना कई तरह की बीमारियां लक्षण हमारे शरीर में रहते हैं। जब खून की कमी रहती है इसलिए हमें शरीर की गंदगी को पहले साफ करना चाहिए इसके लिए हमें पानी चाहिए को बढ़ा देना चाहिए। जिससे कि जिंदगी बा निकलती रहे जो भूख ना लगने की समस्या है गंदगी हट जाने के बाद भूख भी लगने लगेगी सबसे जरूरी होता है। भूख लगना भूख लगेगी अभी आप कुछ खा पाएंगे के लिए शरीर की सफाई बेहद जरूरी है।

 शरीर में फल सब्जी का सेवन

फल सब्जियों में इतनी ताकत होती है। कि आप जो बाहर से दवाइयां लेते हैं आयरन की वह केवल नाम मात्र की दवाई होती है। यदि हम फल और हरी सब्जियों को खाना शुरू कर दे। अपनी डाइट प्लान में सुबह शाम के वक्त हमें भूख लगे फल विशेष तौर पर चुकंदर पालक सब्जी का सेवन अधिक कर दे तो बहुत जल्द इस समस्या से निजात पा सकते हैं। क्योंकि फल सब्जी में वह सारे पोषक तत्वों से उपलब्ध होते हैं जो खून की कमी को दूर करने के लिए चाहिए होती है। फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन तथा विटामिन B12 आयरन भरपूर मात्रा में होता है।

इससे अच्छा स्रोत आपको दुनिया में कहीं नहीं मिलेगा अपनी डाइट में फल और सब्जी पर ज्यादा ध्यान दीजिए कम होने की समस्या की छूमंतर हो जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा आपको अद्भुत परिणाम देखने को मिलेंगे दिनचर्या में आप सुधार लाइए और अनुशासन कीजिए का पालन कीजिए तभी आप समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 साबुत अनाज का प्रयोग

साबुत दूसरी ऐसी चीज है जो हमारे शरीर की गंदगी को साफ करेगा तथा शरीर में विभिन्न प्रकार के कमी को दूर करेगा साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो शरीर की सफाई करने में हमारी मदद करता है यदि शरीर की सफाई हो जाएगी तो हमें भूख लगना भी शुरू हो जाएगी। हम पहले से ज्यादा अच्छी चीजें खाने लगेंगे जब भूख लगेगी तो खाने का मन भी होगा और आप जो मन को अच्छी चीजें खाने का मन हो तो उसे भी खा सकते हैं। क्योंकि जो हमें अच्छा बुरा कुछ भी अच्छा नहीं लगता इसलिए भूख लगना बेहद जरूरी है अपनी दिनचर्या में सुधार लाइए और खाने-पीने का स्वस्थ रहने की आदत डालिए।

विटामिन B12 तथा फोलिक एसिड का सेवन करें

शरीर में खून की कमी का सबसे बड़ा कारण होता है विटामिन B12 की कमी और फोलिक एसिड की कमी वह चीज होती है जिससे हमारे शरीर का ब्लड टिका रहता है वही कमी नहीं होती फोलिक एसिड जिंक को कहा जाता है जिसका प्रयोग हम शरीर में किसी भी प्रकार की तक को पूरा करने के लिए करते हैं। जिनकी यदि हमारे शरीर में काम हो जाएगा तो कई प्रकार की तत्वों की कमी हो जाती है।

इसलिए हमें फॉलिक एसिड जिंग को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वैसे तो जिक मांसाहारी चीजों में ज्यादा पाया जाता है किंतु आप को मानता ही सेवन नहीं करना है। जितना जिनका आप मांसाहारी भेजो को खाने में पाएंगे उतना जी केवल आप आसानी से सोयाबीन में प्राप्त कर सकते हैं जितने भी सूखे मेवे हैं उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए हर व्यक्ति की स्थिति अपनी नहीं होती कि वह सूखे मेवे खा सके किंतु आप को खून की कमी चेक करने के लिए इसे शामिल करना ही होता है।

विटामिन B12  वसा जैसी चीजों को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए  वसा सबसे ज्यादा दूध चावल दूध से बने प्रोडक्ट में होता है इन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल खून की कमी दूर करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आजकल में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपको जानकारियां अच्छी लगी आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। तो आपको इन सब चीजों का सेवन करना चाहिए इसमें किसी प्रकार का दुष्प्रभाव आपको नहीं होगा। क्योंकि सारी चीजें प्रकृति से जुड़े हैं।

खून की कमी से होने वाले नुकसान शरीर में खून की कमी के कारण खून की कमी के लक्षण बताएं खून की कमी के समाधान खून बढ़ाने की मेडिसिन खून बढ़ाने की पतंजलि दवा शरीर में खून न बनने के कारण कौन सी सब्जियां खून की कमी दूर करने के लिए खाई जाती है

Leave A Reply

Your email address will not be published.