गले का संक्रमण को दूर करने के घरेलू उपाय Throat Infection Treatment At Home

गले का संक्रमण को दूर करने के घरेलू उपाय Throat Infection Treatment At Home

मौसम के बदलते ही हमें कई तरह की बीमारियां सामने आने लगती है उसमें सबसे ज्यादा होती है वायरल इन्फेक्शन या इंफेक्शन हमारे गले में अधिकतर देखने को मिलता है। हमारा गला भारी भारी रहता है कुछ भी खाने में दिक्कत होती है गला हमेशा भरा भरा लगता है जलन होती है कुछ भी गले से निकलने में दर्द महसूस होता है खराश रहती है। गले में एलर्जी ऐसा महसूस होता है यह समस्या में मौसम के शुरुआती दिनों में होना प्रारंभ हो जाती है। और मौसम के लास्ट तक रहती है इससे छुटकारा पाना दूसरी पद्धतियों में आसान हो या ना हो किंतु आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार की बात करें तो ऐसी प्रॉब्लम का एकदम रामबाण इलाज होता है।

यदि हम आजमाना चाहे तो बाहर मार्केट की दवाओं से सौ गुना ज्यादा लाभ में घर की चीजों से मिल जाता है गले का संक्रमण एक ऐसा संक्रमण है जो हमारे गले में कई तरह की समस्या उत्पन्न कर देता है। गले में हमारे जलन भी होती है तथा किसी भी समय हमें जलन होने शुरू हो जाती है। हम ना तो खट्टा खा पाते हैं ना ही ठंडा पी पाते हैं ना ही कोई कसैला या ठंडे तरीके वाले फल खा पाते हैं कोई भी चीज खाने से पहले उसे अंदर ले जाने से पहले ऐसा लगता है। कि मानो हमारा गला उसे लेने से इनकार कर रहा है.

यदि आपको भी गले का संक्रमण हो गया है और इसलिए आप बेहद परेशान है दवाइयां कर कर के थक चुके हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि आप पैसे अपने गले का इन्फेक्शन दूर कर सकते हैं वह भी घरेलू उपायों को अपनाकर जो कि बेहद असरकारक है और हमेशा के लिए आपको समस्या से निदान भी दिलाएंगे इसमें एक भी रुपए नहीं लगने। यदि आपको उपाय के बारे में जानना है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…

क्या है गले के इन्फेक्शन को ठीक करने के घरेलू उपाय

What is Throat Infection Treatment At Home – मौसम का बदलाव मौसम में यदि बदलाव होता है तो हमें गले में इंफेक्शन संक्रमण की दिक्कत आने लगती है जो की लापरवाही के चलते अपनी जगह बना लेती है। अक्सर यह प्रॉब्लम आ जाती है हर व्यक्ति को नहीं किंतु उन्हें जरूर आती है जो लापरवाही बरतते हैं यह समस्या बार-बार होने की वजह से हमें परेशानी में डाले रहती है और जल्द ठीक  होने का नाम नहीं लेती यदि हम इसके कारण को अच्छे तरीके से समझने उसे करना बेहद आसान घरेलू उपाय से भी हम से आसानी से कर सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति चाहे तो वह अपने घरेलू उपाय से समस्याओं को ठीक कर सकता है लेकिन मार्केट में इतने भ्रामक प्रचार जलते रहते हैं। कि लोग उनके लुभावने पल को समझ नहीं पाते और घर की उपायों की तरफ देखते ही नहीं है। यदि हम घर के उपायों का इस्तेमाल करें तो हम इधर उधर टहलने से अच्छा है खुद का इलाज अपने आप घर बैठे कर पाए यदि ऐसा हो जाए तो क्या आपके लिए कोई दिक्कत है समस्या है।

आप पैसे क्यों खर्चते हैं वही पैसा अपने खाने-पीने में लगा सकते हैं। आप घर के इलाज करके अपनी समस्या को जब दूर कर सकते हैं तो इसके लिए आप महंगे से महंगे इलाज करने के लिए तैयार रहते हैं। इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि आप कैसे गले के गंभीर से गंभीर समस्या को इंफेक्शन को कैसे ठीक कर सकते हैं चाहे जिस प्रकार का संक्रमण आप की गली में हो गया और चाहे जितने दिनों से आप इतने परेशान हैं सारी चीजों का उपाय आज हम आपको देने वाले हैं घरेलू उपाय बिना पैसे खर्च किए आप चेक कर सकते हैं।

 क्या है गले में संक्रमण होने के कारण

  • यदि हम गले में संक्रमण होने के कारण की बात करें तो आमतौर पर हर आदमी को बड़ी आसानी से हो जाता है जिसकी इम्युनिटी पावर कमजोर होती है।
  • रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है उसको बार-बार यह इंफेक्शन होता रहता है और अधिकतर लोग ऐसे ही आजकल के मिलते हैं। जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम ही होती है।
  • क्योंकि उनका खान पियन बेहद लापरवाही वाला होता है अपने स्वास्थ्य के अनुकूल कोई भी भोजन नहीं करता और उटपटांग का खाना जिसे ज्यादा अच्छा लगता है स्वास्थ्य की सीकर जिस व्यक्ति को नहीं है।
  • उसी को बार-बार परेशानी आती है और लंबे समय तक परेशानी छोड़ती भी नहीं गले में इंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण होता है मौसम का बदलाव मौसम में यदि बदलाव होता है तो हमें अक्सर यह प्रॉब्लम आ जाती है।
  • हर व्यक्ति को नहीं किंतु उन्हें जरूर आती है जो लापरवाही बरतते हैं यह समस्या बार-बार होने की वजह से हमें परेशानी में डाले रहती है। और जल्द ठीक होने का नाम नहीं लेती।
  • यदि हम इसके कारण को अच्छे तरीके से समझने उसे करना बेहद आसान घरेलू उपाय से भी हम से आसानी से कर सकते हैं किंतु इसे बढ़ाने में भी हमारा ही होता है।
  • हम घर के घरेलू इलाज ऊपर ध्यान नहीं देते मार्केट में भ्रामक प्रचार लुभावने पर चारों के चक्कर में ऊटपटांग की दवाइयां करते रहते हैं। और इस इंफेक्शन संक्रमण को और बढ़ाते रहते हैं।

जिससे कि कई प्रकार की और बीमारियां शरीर में आने लगती है ज्यादातर देखा गया है सर्दियों में शुरुआती दौर में गले का संक्रमण ज्यादा होता है। तथा बारिश में इंफेक्शन के चांस ज्यादा रहते हैं। ऐसे समय में जो व्यक्ति संभलता नहीं है और लापरवाही न करते रहता है उसी को समस्याएं बार-बार होती।

गले के संक्रमण को ठीक करने के घरेलू उपाय

यदि एक बार शुरुआत में समस्या हो गई तो पूरे सीजन उन्हें परेशानी से जोड़ना पड़ता है फिर चाहे जिस प्रकार की दवाई करें ठीक होने में समय लगता है। और फिर पलट कर समस्याएं आ जाती है। इन्हीं के उपाय को आज मुझे कराएं कि आप दोबारा इन समस्याओं से रोज-रोज की परेशानी से छुटकारा पाएं। घरेलू इलाज करके मार्किट की दवा खाए बिना घर बैठे गले के संक्रमण को दूर करने के उपाय आपके लिए हम लेकर आए हैं जी ने आपको अपनाना चाहिए।

इस को अपनाने के बाद आप को जादुई अनुभव होगा और आपको लगेगा कि हमने जिन चीजों को इग्नोर किया जिसे मौत नहीं दिया जो चीजें फ्री में हैं। उनका उपयोग नहीं किया पैसे खर्च करने में समय लगा दिया इसलिए कि हमारी बीमारी आगे बढ़ी घरेलू उपचार बहुत ही आसान होते हैं। फ्री में उपलब्ध होते हैं कहीं जाना नहीं पड़ता और आसानी से बिना किसी दुष्प्रभाव के ठीक किया जा सकता है।

 पहले उपाय की बात करें तो मुंह के गरारे करना

यदि आपको गले में इंफेक्शन है तो सबसे साधारण व टिकाऊ इलाज की बात करें तो इसे आप बड़ी आसानी से अपने गले का इन्फेक्शन ठीक कर सकते हैं। दिन में जितनी बार मर्तबा भी आपको समय मिले गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से आपको अद्भुत परिणाम देखने को मिलेंगे।

यह काम आप कभी भी कर सकते हैं जब भी आपको गले में इंफेक्शन समझ में आए यह फ्री का इलाज आसानी से करके जल्दी लाभ उठा सकते हैं।

गर्म दूध और हल्दी का सेवन

यह ऐसा उपाय है जिसको उपयोग करने के बाद आप गले की इन्फेक्शन को बेहद कम समय में ठीक कर लेंगे।

यदि आप को गले में इन्फेक्शन हो तो आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए

यह आपके पेट से लेकर गले तक की सारी इन्फेक्शन को ठीक करने में तथा बीमारी से लड़ने में आपकी मदद करता है। इसका सेवन आपको सोते समय करना चाहिए जब आप आराम करने के लिए जाएं तो इसका सेवन कर के बाएं तरफ करवट लेकर सो जाना चाहिए। इसको खाने पीने के बाद आपको किसी भी प्रकार का खाना नहीं खाना केवल इतना सेवन करके सो जाना है और सुबह तक आपके शरीर में यह इन्फेक्शन को ठीक करने में कम करने में मदद करेगा। इसको 4 दिनों तक लगातार सेवन करने से आपको परमानेंट इलाज छुटकारा मिल जाएगा गले के इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाने के लिए या प्रयोग आयुर्वेदा चार्य बताते हैं।

पिपरमिंट व गर्म पानी की भाप लेना

यदि हम परमानेंट गले के इन्फेक्शन को ठीक करना चाहते हैं तो हमें गर्म पानी में पिपरमेंट की पत्तियां या पिपरमेंट को डाल कर भाप लेना चाहि।ए भाप लेने का तरीका बेहद सिंपल है भाग लेने के लिए आपको पानी गर्म कर लेना और उसमें पिपरमेंट की पत्तियां या पिपरमेंट डाल देनी है 3,4 पत्तियां बहुत होती हैं। उसके बाद अपने सर में कोई अंगोछा या कपड़ा रखकर हाफ लेनी होती है। भाप लेने से आपके गले के संक्रमण तथा गले में पहले से जमे बैक्टीरिया खत्म होना शुरू हो जाएंगे। और जल्दी आपको इससे लाभ मिलना शुरू हो जाएगा चाहे जितने भी आपके गले में इंफेक्शन हो खसखसाहट हो जलन हो सब में यह आपके उपयोगी साबित होगा जल्द राहत पाने के लिए आपको इसे अपनाना चाहिए।

लिक्विड का सेवन

लिक्विड का सेवन अधिक करें गले के इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए उसमें नमी की बेहद जरूरत होती है इंफेक्शन हो जाने पर वहां नमी की सबसे ज्यादा कमी हो जाती है। इसलिए आपको नमी बनाए के लिए फलों के जूस पानी तथा जो भी लिक्विड के रूप में हो उसका सेवन ज्यादा करना चाहिए। इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए आपको इलायची काली मिर्च अदरक का काढ़ा बनाकर चाय बनाकर सेवन करना चाहिए। धीरे-धीरे सेव करके चाय का सेवन करेंगे तो आप देखेंगे कि आपकी गले में जो भी सकता है वह ठीक होने लगेगा लेकिन चाय को पीने के बाद आपको कोई भी चीज खानी नहीं होती कुछ देर आप की गली में तराई रहे और यह चीजें गले में पड़ी रहे इसलिए आपको कोई भी दूसरी चीजें कुछ देर नहीं  खानी चाहिए।

 गुड़ तथा अदरक का सेवन

गुड़ और अदरक में इतने एंटीबायोटिक कौन होते हैं इंफेक्शन को ठीक करने के अपने गुण होते हैं जितने आपको कहीं और ढूंढने को शायद कम ही मिले यदि आप गले में इंफेक्शन है। तो अदरक और गुड़ का सेवन आपको करना चाहिए अभी आपके पास उपलब्ध नहीं है तो इसके लिए आप शहद तथा अदरक का उपयोग कर सकते हैं। इसके उपयोग के बाद दो-तीन घंटों तक हमें खाने पीने की चीजों से दूर रहना होता है। या तो आप इसका सेवन सारा खाना पीना करने के बाद रात को सोते समय करें जब को कुछ भी खाना-पीना ना हो इसके सेवन से आपके शरीर में फास्फोरस की कमी दूर होगी। जो कि इंफेक्शन का कारण होता है कम होने पर यह में सर्दी जुखाम तथा इंफेक्शन की बीमारी होती है आज सूरत जल्दी कम होगा ज्यादा होगा इतनी जल्दी हमें इंफेक्शन से राहत मिलेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल गले के इंफेक्शन को कम करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आपको भी इनको अपनाना चाहिए अभी आप भी गले की समस्या से इंफेक्शन की समस्या से गुजर रहे हैं। तो इन उपायों को आपको करना चाहिए यह उपाय पूरी तरह के प्राकृतिक उपाय हैं किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव की कोई संभावना नहीं है। गले के संक्रमण को ठीक करने में बहुत कारगर साबित होते हैं आपको यदि समस्या है तो उपयोग करना चाहिए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने आप दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी लाभ मिल सके और यदि आपकी कोई भी समझते हैं प्रश्न है  डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.