थायराइड  ठीक करने के घरेलू उपचार Treatment of Thyroid At Home

थायराइड  ठीक करने के घरेलू उपचार Treatment of Thyroid At Home

आजकल थायराइड इंसानों में ऐसी समस्या बनता जा रहा है जो हर किसी घर में किसी ना किसी व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती है थायराइड की समस्या होती जा रही है। जो लोगों की जिंदगी से जुड़ गई है और इतनी आसानी से  हो रहा है मानो सरकार की तरफ से कोई स्कीम बट रही है थायराइड की समस्या यदि एक बार हो जाए तो फिर यह बढ़ती ही जाती है और शरीर का पूरा बैलेंस डिसबैलेंस कर देती है। इसमें गलत उपचार के कारण बढ़ने का मेन कारण बताया जाता है।

और अभी तक यही समझा गया है विशेषज्ञों द्वारा कि लोगों को इलाज पता नहीं रहता डॉक्टरों को इलाज पता नहीं रहता वह कुछ भी मरीजों को दवा देखकर थोड़ी देर के लिए आराम जरूर दिलवा दे। लेकिन फिर थोड़ी देर बाद फिर वही स्थिति हो जाती है धीरे-धीरे यही प्रक्रिया दोहराते थायराइड के वजह से दूसरी बीमारियां भी शरीर में प्रवेश करने लगते है। यदि आप ज्यादा टेंशन ले रहे हैं मार्केट की चीजों को ज्यादा सेवन कर रहे हैं ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं । जो पचने में आसान नहीं होती यदि आप खाने में आयोडीन की मात्रा कम रख रहे हैं और यदि ज्यादा रख रहे तो भी आपको थायराइड की समस्या हो जाती है।

यदि आप परिवार में किसी को थायराइड की समस्या है तो भी आपको समस्या होने का पूरा चांस रहता है इससे निपटना भी उतना भी आसान  है। किंतु यदि लोगों को बात समझ में आए तो समय पर यदि वह चाहते हैं कि अपना इलाज सही तरीके से किया जाए यदि वह चाहते की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जाए। तो उसके लिए उन्हें बीमारी के जड़ पर काम करना होगा कारण पर काम करना होगा तभी समस्या से निदान मिल पाएगा। यदि आप को परमानेंट इस बीमारी से छुटकारा पाना है तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए जिसमें हम आपको सारी जानकारियां देने वाले हैं बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है थायराइड ठीक करने के घरेलू उपाय

What is treatment of thyroid at home – थायराइड एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से हमारा शरीर का बैलेंस बिगड़ने लगता है हम कभी मोटे दिखने लगते हैं कभी पतले होते हैं हमें पता ही नहीं चलता जो खा रहे हैं वह पच भी रहा है। या नहीं कौन चीज नुकसान कर रही है कौन चीज फायदा कर रही है इसकी जानकारी हमें आसानी से नहीं लगती वजन तेजी से बढ़ने लगता है। तेजी से घटने लगता है शरीर आना टेढ़ा होने लगता है कहीं भी सूजन आ सकती है गर्दन पर ज्यादातर सूजन आने के चांसेस देते हैं। यदि इनका सही समय पर इलाज न किया गया तो वास्तव में भी आपके शरीर के एक एक हिस्से में अपना प्रभाव छोड़ते जाते हैं। और 1 दिन बड़ा विकराल रूप लेकर आपको अपनी गिरफ्त में ले लेते हैं।

थायराइड थोड़ी सी समस्या से शुरू होता है और यह बड़ी परेशानी पैदा करने में देर नहीं लगा था इसलिए इससे निपटने के लिए हमें मार्केट की चीजों को मार्केट की दवाओं की दूसरी तथा नुकसान देने वाली चीजों को तुरंत बंद कर देना है। और इसके उपाय में के बारे में सोचना है जिससे कि जल्द से जल्द इस बीमारी से छुटकारा मिल सके और फिर कभी यह समस्या ना इसके लिए आपको घरेलू उपाय अपनाने पड़ेंगे जो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। इन्हें अप्लाई करके आप हमेशा के लिए थायराइड की समस्या छुटकारा पा सकते हैं।

 क्या है थायराइड  होने के कारण

  • यदि थायराइड के कारण की बात करें तो सबसे बड़ा कारण हमारा होता है हमारा लाइफस्टाइल यदि हम अपने जीवन में अनुशासन नहीं रखते शरीर का इस्तेमाल गलत तरीकों से करते हैं ।
  • तो जरूर हमारे शरीर में कोई न कोई बीमारी आने लगती है एक समय के बाद आपको बीमारियों से जरूर करना पड़ता है। कम समय में बीमारी होने का यही कारण है।
  • कि आज कल की खान पीएन और लाइफस्टाइल विशेष तौर पर यदि थायराइड की बात करें तो या हमारे शरीर में यदि हम टेंशन बहुत लेते हैं या अपने खाने में आयोडीन की मात्रा कम रखते हैं।
  • शरीर में आज इनकी मात्रा कम हो जाने की वजह से या ज्यादा हो जाने की वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है यदि परिवार में किसी भी व्यक्ति को थायराइड की समस्या है।
  • तो भी यह समस्या थायराइड की समस्या हो जाती है क्योंकि यह एक ऐसा रोग है जो जेनेरिक भी कहा कहां जा सकता है।
  • इससे निपटना तथा निपटने के लिए गलत दवाओं का सेवन करना इस समस्या को और बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपको समस्या है।

और आप और उटपटांग की दवाई खा रहे हैं। मार्केट की बिना जाने समझे कोई भी दवाई शुरू कर रहे हैं तो आपको निश्चित तौर पर इसकी गंभीर पड़ाव से गुजरना पड़ेगा। थायराइड कोई ऐसी बीमारी नहीं जिसका इलाज ना हो लेकिन यदि इस को सही तरीके से किया जाए तभी इलाज पुर पठान की दवाई खाने से अब और बीमारियों को अपने अंदर लाने का निमंत्रण दे रहे हैं इसलिए आपको घरेलू उपचार को करना चाहिए ताकि जल्द से जल्द आपको बीमारी से छुटकारा मिल जाए।

थायराइड को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

यदि थायराइड की समस्या आपको हो गई है और आप परेशान हैं इस समस्या से तो घबराने की कोई बात नहीं क्योंकि घरेलू इलाज में परमानेंट इसका इलाज है। हमारे आयुर्वेदा चारों ने इस समस्या का निदान बड़ी ही सरलता पूर्वक बताया है लेकिन मार्केट की चीजों में हमारा ध्यान इतना करें। ताकि हम घर की चीजों पर ध्यान ही नहीं देते बाहर की चीजें इतनी लुभावनी होती है कि हम उस पर तुरंत भरोसा कर लेते लेकिन वह हमें दोगुना नुकसान ही पहुंचाती कभी फायदा नहीं करती इसलिए आपको घरेलू उपचार पर ध्यान देना चाहिए। जिससे आपको परमानेंट समस्या से निदान मिल सके।

 धनिए की चटनी

जी हां सही सुना आपने धनिया एक ऐसा हरि वेजिटेबल्स के रूप में प्रकृति ने हमें दी है जिसका प्रयोग हम खाने के स्वाद को बढ़ाने में करते हैं किंतु बहुत कम लोग जानते हैं। कि यह हमारे शरीर के कई रोगों को दूर करने में बहुत मदद करती है जितना इसमें स्वाद को बढ़ाने के गुण रहता है उतना व्यक्ति को स्वस्थ स्वास्थ्य करने में भी भरपूर गुण विद्यमान रहते हैं। यदि हम धनिया की पत्ती का उपयोग थायराइड की बीमारी में करने की बात करें तो इसका उपयोग केवल धनियां एक की पत्तियों को पीसकर एक चम्मच सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ पीना होता है। और कुछ देर के लिए आधे घंटे 1 घंटे के लिए कुछ खाने से बचना होता। यह प्रयोग आप करेंगे तो निश्चित तौर पर आप अद्भुत परिणाम देखेंगे और आपकी बीमारी सबसे आसान तरीके से ठीक हो जाएगी इतना विश्वास आप को रखना चाहिए।

 अलसी का चूर्ण

जी हां सही सुना आपने अलसी का मतलब होता है फ्लैक्सीड यदि आप अलसी के चूर्ण को एक चम्मच प्रतिदिन अपने दिनचर्या में उपयोग करते हैं। तो एक चम्मच को खाकर पानी पी लिया जाता है यदि आप इसका सेवन करेंगे तो बहुत जल्द थायराइड की समस्या ठीक होने लगेगी। आपके थायराइड की वजह से सूजन जो आपके शरीर में हो गई है वह भी बेहद जल्द खत्म होने लगेगी अलसी में बहुत से ऐसे तब तो होते हैं जिनकी वजह से शरीर में जमा इंफेक्शन टॉक्सिन से बाहर निकलने लगते हैं और आपको धीरे-धीरे सूजन तथा दर्द में आराम मिलने लगता है। और नियमित सेवन करने पर इससे छुटकारा भी पा सकते हैं।

 अश्वगंधा का चूर्ण

जी हां सही सुना आपने विभितिका  तथा अश्वगंधा का चूर्ण शहद में मिलाकर सेवन करने से थायराइड की समस्या बहुत जल्द कंट्रोल में आ जाती है। और निश्चित समय के बाद या आपके बीमारी को दूर लेकर भाग जाती है आपको कुछ दिन लगातार इसके चूर्ण का सेवन शहद के साथ मिलाकर करना होता है। इसके बाद आप खुद ही आराम महसूस करेंगे और आप जल्द ही थायराइड की समस्या से निजात पा जाएंगे यदि आपको दोनों जड़ी बूटियां खरीदनी है तो आप किसी पंसारी की दुकान में जाकर खरीद सकते हैं बेहद आसानी से और इसका मिश्रण करके प्रयोग भी शुरू कर सकते हैं।

 कुछ विशेष फलों का सेवन बढ़ा देना चाहिए

यहां से सुना आप को नियमित रूप पर एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए प्रतिदिन यदि आपको थायराइड की समस्या से निजात पानी है तो आप को नियमित रूप से दूध पीना ही चाहिए। तथा कुछ फलों को आप को शामिल करना चाहिए खाने में पूरा बदलाव कर देना चाहिए कुछ दिनों के लिए जब तक आपका यह समस्या ठीक नहीं हो जाती । कुछ दिनों के लिए खाने में बदलाव बिल्कुल बदलाव कर देना चाहिए फलो में आपको आम तरबूज खीरा ककड़ी जैसे फल जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए।

तथा सब्जियों में आपको हरे पत्तेदार सब्जियां खूब खाने चाहिए। सलाद बनाकर सब्जियां बनाकर   किसी भी तरह इन सब का सेवन बहा देना चाहिए ताकि आपकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती रहे। और अब जल्द से जल्द बीमारी से छुटकारा पा जाएं यदि आप इनका नियमित उपायों का इस्तेमाल करेंगे तो निश्चित तौर पर आपको फायदा होगा बीमारी से छुटकारा मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल थायराइड ठीक करने के लिए घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी। यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो जरूर इसे अपनाना चाहिए भी आप भी थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं या परिवार में कोई इस समस्या से जूझ रहा है। तो जरूर इस समस्या के निदान के लिए आपको उपायों को करना चाहिए इसमें किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं है सारी चीजें प्रकृति से जुड़ी हैं।थायराइड का आयुर्वेदिक उपचार थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें थायराइड का आयुर्वेदिक उपचार पतंजलि थायराइड को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करें हाइपरथाइरॉयडिज़्म के घरेलू उपचार थायराइड को जड़ से खत्म करने के उपाय महिलाओं में थायराइड के लक्षण महिलाओं में थायराइड के साइड इफेक्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.