नाभि में खुजली जलन के घरेलू उपाय Treatment Of itchy belly button

नाभि में खुजली जलन के घरेलू उपाय Treatment Of itchy belly button

ऐसा हमेशा होता है कि हमें अचानक नाभि में जलन महसूस होने लगती है जलन में उठना बैठना देखना सारी चीजें मुहाल कर देती है कभी-कभी यह समझते भी बढ़ जाती है। कि हमें कंट्रोल करना समझ नहीं आता कि कैसे ठीक करें दवाई ही कभी-कभी ऐसा नहीं करती मार्केट की दवाई तो असर करने की बजाय नाभि में जलन आम बात नहीं होती ना भी एक ऐसी चीज है जहां पर यदि जलन कोई ध्यान न देते या गंभीर समस्या बन कर हमारे सामने आ सकती है।

फिर ऑपरेशन के अलावा कोई इलाज नहीं पड़ता इसे ठीक करने का जलन संकेत होता है। कि हमारे शरीर में नाभि में विशेष तौर पर किसी भी प्रकार की कोई इंफेक्शन का जमा हो रहा है। जिसे ठीक करना बहुत जल्द एक करना आवश्यक होता है।आज हम आपके लिए इसी परेशानी को दूरकरने के लिए घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होगा और हमेशा के लिए आप अपनी नाभि की जगह को ठीक कर पाएंगे।

क्योंकि यह घरेलू उपाय आपको नुकसान इसलिए नहीं पहुंचेंगे क्योंकि घरेलू उपाय हमेशा प्रकृति से जुड़े होते हैं प्रकृति हमारे शरीर में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है। यदि आपको नाभि में जलन की समस्या से निजात पाना है तो इस आर्टिकल में बने रहे हम आपको सारी जानकारियां प्राप्त कराने वाले हैं नाभिक की जलन को ठीक करने की जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है नाभि के में जलन होने के घरेलू उपाय

what is treatment of itchy belly button –  यदि हम नाभि में जलन की बात करें तो यह समस्या हर किसी आदमी को हो ही जाती है। नाभि हमारी शरीर का सबसे बीच वाला पार्ट होता है जो पेट के बीचो-बीच छिद्र की तरह दिखाई देता है। जलन हमेशा इस वजह से होती है और यह संकेत होता है कि हमारे शरीर में कहीं न कहीं इंफेक्शन का जमा हो रहा है। नाभी इसका संकेत हमें देती रहती किंतु यदि हम इसे इग्नोर करते रहते हैं तो यह समस्या बड़ी बन जाती है।

हमें बाद में बड़े इलाज से गुजरना पड़ता है यहां तक हमारी ऑपरेशन की भी नौबत आ जाती है। फिर भी हमें पूरी तरीके से आराम नहीं मिलता। नाभि की जलन यदि शुरू हो जाए तो फिर उठना बैठना चलना फिरना लेटना सब मुश्किल होता जाता है इतनी भयंकर जलन होती है। कि लोग खाना-पीना तक भूल जाते हैं ना नाभि की जलन को ठीक करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। डॉक्टरों को दिखाते हैं.

मार्केट से दवाई खा लेते हैं बिना जाने समझे कोई भी उपाय अपनाने लगते हैं जिससे समस्या और अधिक बढ़ जाती है। नाभि की जलन को ठीक करने के लिए जो उपाय हम आज आपके लिए ले आए हैं। उसे करके आप बड़ी आसानी से कर बैठे अपनी नाभि की जलन की समस्या को ठीक कर पाएंगे और हमेशा के लिए निजात पा जाएंगे।

नाभि में जलन के कारण

  • जलन का मतलब होता है किसी भी विशेष स्थान पर इंफेक्शन का जमा हो जाना इन्फेक्शन तभी होता है हमारे शरीर में हमारा खाना पीना दूषित होता है।
  • हम अपने खाने पीने का ध्यान नहीं देते यही वजह होती है कि हमारे शरीर में धीरे-धीरे दूषित पदार्थों के टॉक्सिंस एक जगह इकट्ठा होने लगते हैं। जो बाद में किसी न किसी भी रूप में शरीर में हानि पहुंचाना शुरू करते हैं।
  • नाभि में जलन का भी यही कारण होता है कि नाभि के आसपास इन्फेक्शन का जमा होगा ना और भी कई तरीके से नाभि में जलन हो सकती है। यदि आप खाना पीना खा रहे हैं।
  • और लिमिट से ज्यादा खाना खा रहे हैं अभी पाचन की क्रिया ठीक ना होने के कारण खाना ना पचने के कारण हमारे शरीर में नाभि में जलन शुरू हो जाती है। लेकिन यदि यह समस्या निरंतर बनी रहे तो यह समस्या आम नहीं होती।
  • हमें तुरंत समझ जाना चाहिए कि हमने लगातार किसी ऐसी चीज का सेवन किया है जिससे हमें समस्या हुआ है दूषित पानी दूषित भोजन मार्केट में बनी चीजें तली हुई चीजों का सेवन करना।
  • अपच की समस्या बनी रहना गंदगी शरीर में रहना शरीर की सफाई ना करना तथा छोटी मोटी दिक्कतों को इग्नोर करके दवाइयां मार्केट से खा लेना यही सारी लापरवाही या यही सारी बुरी आदतें।
  • हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की परेशानी की वजह बनती है इंफेक्शन को ठीक करने के नाभि की जलन ठीक करने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग ना करना भी बहुत घातक होता है।
  • क्योंकि इधर उधर की दवाई खा जाने से बिना जाने समझे दवाई खा जाने से यह समस्या स्थाई रूप से आपके शरीर में बनी रहती है। और हमेशा यह समस्या आपको परेशान करती है ।

नाभि की जलन ठीक करने के घरेलू उपाय

यदि आपको अपनी नाभि की जलन को जो कि अचानक शुरू हो जाता है और जीना मुहाल कर देता है इसको ठीक करना है तो आपको घरेलू उपाय की तरफ जाना होगा। तभी आप को निजात मिल पाएगा इसके लिए जो घरेलू उपाय हैं वह बेहद ही सरल है जिन्हें करना बेहद आसान है कोई भी इन्हें अप्लाई करके अपनी समस्या ठीक कर सकते है।

सबसे पहला नंबर हमें या कंफर्म कर लेना चाहिए कि जलन कहीं हमारे खाने पीने की वजह से गलत डाइजेशन प्रक्रिया की वजह से तो नहीं हो रही है।यदि आपने रात में कुछ उल्टा सीधा खाया है तो आपको पेट में गैस बन सकती है एसिड बन सकता है यदि आपको पाचन संबंधित कोई समस्या की वजह से नाभि में जलन हो रही है।

इसके लिए आपको पहले पाचन को ठीक करने वाली दवाओं का सेवन करना चाहिए। वह भी घरेलू उपाय डाइजेशन को ठीक करने के लिए आप घर में बने हाजमोला का उपयोग कर सकते हैं नींबू पानी काले नमक का उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन जीरा मेथी नमक को गर्म पानी के साथ पी कर अपने हाजमे को ठीक कर सकते हैं। इससे भी यदि आपको शरीर में आप की नाभि में खाने पीने की वजह से ओवरईटिंग की वजह से नाभि में जलन हो रही है तो इन लोगों को करने के बाद आपकी नाभि की जलन ठीक हो जाएगी।

टी ट्री

यदि आपको नाभि में परमानेंट जन्म की समस्या बनी रहती है तो आपकोटी ट्री के पत्तो का सेवन करना चाहिए यह पत्ते नाभि की जलन को ठीक करने में बहुत जल्दी फायदा करते ही कम समय में आप फिर जलन को ठीक करने की क्षमता रखते हैं। टी ट्री का प्रयोग पानी में उबालकर गरी के तेल के साथ नारियल के तेल के साथ किया जाता है।

पत्ते को उबालकर पानी में मान लिया जाता है तथा नारियल के तेल के साथ नाभि पर अप्लाई किया जाता है। शाम को यदि आप इसे अप्लाई करते हैं अपनी नाभि पर तो सुबह आप का दर्द ठीक मिलेगा यह बहुत जल्दी शरीर की दर्द को ठीक करने में जलन को ठीक करने में मदद करता है।

सरसों की तेल की मालिश

इलाज की बात करें तो सरसों का तेल या तिल का तेल बहुत ही उपयोगी साबित होता है यदि आपको नाभि में समस्या बनी रहती है तो आपको सुबह शाम नाभि पर तथा पेट के सरसों का तेल का सेवन मालिश करनी चाहिए इससे आपको कुछ दिनों में राहत मिलेगी। मालिश करना जलन को कम करने में बहुत मदद करता है.

किसी भी तेल का मालिक शरीर में फायदा करता है किंतु तिल का तेल या सरसों का तेल शरीर में जलन के लिए हमेशा उपयोग किया जाता है। यदि आप की नाभि में जलन हो रही है तो आप इन दोनों तीनों में से किसी को भी अपने पेट में नाभि में मालिश करनी चाहिए इससे धीरे-धीरे आपके शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर निकल आएंगे और आपको राहत मिलेगी।

 नारियल का तेल

नारियल का तेल anti-inflammatory गुणों से भरपूर होता है कई तरह के रोगों में उपयोग किया जाता है नारियल का हर हिस्सा उपयोगी माना जाता है नारियल की एक एक चीज महत्वपूर्ण होती है और सभी गुणों से लबरेज होती है यदि आपके शरीर में नाभि में जलन बनी रहती है तो आपको नारियल के तेल को अपनी नाभि पर पेट पर अप्लाई करना चाहिए। इसके anti-inflammatory गुड़ की वजह से आपको आश्चर्यचकित करने वाले रिजल्ट सामने आएंगे क्योंकि यह आपके शरीर में नाभि के पास जमा गंदगी को ठीक करने में तथा नाभि में धंधा पहुंचाने के लिए विशेष तौर पर उपयोग की जाती है और यह आप को राहत देने का काम  करेगा।

 छोटी या बड़ी हरड़ का सेवन

हरण हमारे शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है हरड़ देखने में छोटा सा  दिखाई पड़ता है किंतु इसके फायदे कि यदि बात करें तो आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। यदि आपको इसकी ताकत का अंदाजा लगाना है इसके फायदे और गुण के बारे में जानना है तो आपको अपनी नाभि में जलन के स्थान पर दो-तीन हरड़ को कूटकर रखना चाहिए.

आप देखेंगे आपको इतनी जल्दी आराम मिलेगा कि आप विश्वास नहीं कर पाएंगे। जैसे कोई जादू हो गया हो हरण पेट दर्द गैस एसिडिटी यह समस्या में उपयोग किया जाता है पेट के हाथ में को ठीक करने में इसका उपयोग किया जाता है पेट में किसी भी प्रकार की जलन को ठीक करने में हरण का प्रयोग किया जाता है यदि आपके नाभि में परमानेंट प्रॉब्लम बनी रहती है तो आपको हरण अपने नाभि में अप्लाई करना चाहिए और इसके फायदे का अनुभव करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल नाभि में जलन की घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको भी कोई नाभि में जलन की समस्या है तो आप भी अप्लाई कर सकते इसमें किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं है। क्योंकि सारी चीजें प्राकृतिक हैं इसे आप अप्लाई कर सकते हैं बिना किसी डर के उपयोग करें.नाभि में दर्द के कारण बच्चे की नाभि में सूजन नाभि में खुजली का कारण नाभि में तेल के फायदे नाभि में रुई आना नाभि से होने वाले रोग

Leave A Reply

Your email address will not be published.