फैटी लीवर के लिए घरेलू उपाय Fatty Liver Home Remedies

फैटी लीवर के लिए घरेलू उपाय Fatty Liver Home Remedies

Treatment & diet plan  of fatty liver at home – लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है यह तो हम सब जानते हैं यदि हमारा स्वस्थ रहे तो हमारा शरीर पूरी तरीके से ऊर्जावान शक्ति से भरा तथा हिस्तपुस्त रहता है। लेकिन आजकल का खानपान इतना बिगड़ गया है कि लोग चाहकर भी अपने शरीर का स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते सबसे ज्यादा जोर पड़ता है। लीवर पर लीवर जो कि हमारे शरीर को भोजन से मेरे पोषण को ऑर्गन तक पहुंचाने में मदद करता है। सबसे ज्यादा  वही शरीर में मेहनत करता है जो कुछ भी खाया पिया हुआ।

जो चीज नहीं पचती वो लीवर में जमा होने लगती है। चर्बी के रूप में और फिर शरीर में एक भयानक बीमारी जन्म लेती है जिसे कहा जाता है फैटी लीवर जी हां फैसले पर एक ऐसी बीमारी है जो हमारे शरीर में लीवर के अंदर होने वाली जटिल बीमारियों में से एक है फैटी लीवर की वजह से व्यक्ति का हाजमा हमेशा ठीक नहीं रहता।

उसे लीवर में कुछ गड़बड़ सी हमेशा लगी रहती है यह सब कारण होता है हमारे शरीर में गैर जरूरी चीजों को खाकर लीवर की हालत खराब करने से इसका उपयोग उपाय की बात करें। तो ठीक करने मैं घरेलू उपाय बहुत मदद करते हैं लेकिन लोग जल्द ठीक होने चक्कर में मार्केट में इलाज कराना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन यह समझते उनकी खत्म नहीं होती दिन-ब-दिन और बढ़ती जाती है। यदि हम घर की चीजों से ही अपने लेबर को पहले जैसा स्वस्थ करने तो कैसा रहेगा आइए जानते हैं बिना मार्केट की दवाओं का सहारा लिए घर में रहकर अपने फैटी लीवर को कैसे ठीक कर सकते हैं घरेलू उपाय के जरिए यदि आपको जानकारियां प्राप्त करनी है इस समस्या से संबंधित तो बने रहे आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

फैटी लीवर के लिए घरेलू उपाय

What is treatment & diet plan  of fatty liver at home – यदि हम फैटी लीवर की बात करें तो फैटी लीवर एक ऐसी बीमारी है जो हमारे लीवर में मांस बढ़ जाती है कि कारण या चर्बी बढ़ जाने के कारण लीवर की कार्य क्षमता को कम कर देता है। और लीवर सही से काम न कर पाने की वजह से हमारे पाचन क्रिया में बहुत बड़ा प्रभाव डालता है। जिससे हम अस्वस्थ रहने लग जाते हैं खाया पिया पूरी तरीके से शरीर में नहीं लगता फैटी लीवर की वजह से लीवर भी कमजोर होने लगता है। विशेष तौर पर फैटी लीवर लीवर के दाहिने तरफ ऊपर की तरफ होता है। यह हमें दर्द महसूस कर आता रहता है तथा कुछ भी खाने पर इसमें सुई जैसी चुभन होने लगती है। यह समस्या अपनी जटिल होने के कारण लोग परेशान हो जाते हैं और तरह-तरह के हिजला अपनाते हैं

किंतु यह समस्या यह भी घरेलू उपाय की दृष्टि से आयुर्वेदिक के दृष्टि से देखा जाए तो केवल कारण को समझकर आप आसानी से इसका उपाय इलाज कर सकते हैं और परमानेंट इलाज कर सकते हैं लिवर की सफाई तथा लीवर में जमी फैट को बाहर निकालकर हम आसानी से फैटी लीवर की समस्या से निजात पा सकते हैं।

सरल भाषा में यदि आपसे मैं कहूं तो केवल अपना खान पियन सुधार कर आप फैटी लीवर की समस्या से निजात पा सकते हैं दिनचर्या में बदलाव लाकर तथा खाने-पीने में ध्यान देकर बाहर की चीजें ना खाकर घर में बनी चीजें आसानी से हजम करने वाली चीजें खाकर आप आसानी से अपने फैटी लीवर को कम या हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको परमानेंट उपाय पर ध्यान देना होगा जो आज हम आपको नीचे बताने वाले हैं उनको फॉलो करना होगा तभी आसानी होगी। आपको फैटी लीवर को ठीक करने के लिए यदि आप ठीक करना चाहते है तो आपको हम साथ साथ रहना पड़ेगा।

फैटी लीवर होने के क्या कारण होते हैं

  • यदि फैटी लिवर के कारण की बात करें तो फैटी लीवर हमारी लापरवाही की वजह से ही होता है।
  • फैटी लीवर के कारण की बात करें तो फैटी लीवर एक ऐसी बीमारी है जो हमारे लीवर में मांस के स्तर को बढ़ने लग जाना चर्बी जमा हो जाना पाचन क्रिया में दिक्कतें पैदा करना।
  • तथा लीवर की कार्य क्षमता को बिगाड़ देना या आरोध पैदा करना यह सब हमारी लापरवाही यों की वजह से लिवर में समस्या उत्पन्न होती है।
  • इस समस्या की वजह से हमारा पाचन तंत्र बेहद प्रभावित होता है और खाया पिया को शक होना बंद हो जाता है इसके पीछे कारण होता है फैटी लीवर फैटी लीवर में लोग अपने शरीर का ध्यान नहीं देते।
  • और उसी प्रकार अपनी दिनचर्या जारी रखते हैं जिस प्रकार बीमारी होने से पहले रहती है दिनचर्या उटपटांग खाना मार्केट की तली बिजी मिर्च मसाले वाली चीजों को अधिक सेवन करना।
  • यह जगह बैठे बैठे काम करने की आदत फिजिकल एक्टिविटी करने से दूर रहना शरीर में किसी भी टॉक्सिन का एक जगह भंडारा इसी वजह से होता है।

क्योंकि हम शरीर में कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते और वह सारी चीजें खाने के बाद हमारे लिवर में ही जमा होने लगती हैं जैसे फैटी लिवर शरीर में बनने लगता है धीरे-धीरे यह समस्या भयंकर रूप ले लेती है और नौबत यहां तक आ जाती है कि हमें लीवर का ट्रांसप्लांट भी कराना पड़ता है या तो डॉक्टर हमें खाने पीने की सभी चीजों पर रोक लगा देता है।

 फैटी लीवर ठीक करने के घरेलू उपाय

एक बार फैटी लिवर हो जाने के बाद दूसरी पद्धतियों में ठीक करना भले ही मुश्किल हो लेकिन आज वे बहुत कारगर साबित होता है। लीवर जैसी समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय आजमाने के लिए सबके लिए आसान भी होता है।हम दिन भर में खाते हैं वह सारा सबसे पहले लीवर में ही जाता है। किंतु यदि हम अपने लिवर का ध्यान कभी भी नहीं देते लीवर हमारे लिए सारा दिन काम करता है। किंतु हम उसके ऊपर गलत चीजों को डालना शुरू कर देते हैं जोकि लीवर के लिए पचाने में दिक्कत आती है। सब घर में उपस्थित भी होता है लेकिन मार्किट की चीजें आपको दुष्प्रभाव पहुंच जाएंगे इसकी पूरी गारंटी रहती है जबकि घरेलू इलाज आपको देर में ठीक करेगा लेकिन परमानेंट इलाज आप कर सकते हैं किसी भी बीमारी फैटी लीवर को ठीक करने के लिए यदि हम उपाय की बात करें।

 खान पीन बिल्कुल अनुशासित करें

फैटी लीवर हमारे शरीर में लीवर में तभी होता है जब हम उटपटांग खाना शुरु कर देते हैं जब हम ऐसी चीजें खाने लगते हैं जो देर में पढ़ती है तथा इन्हें पचाना हमारे लिवर की बस की बात नहीं  होती। लीवर जिसे पचा नहीं पाता उसे एक किनारे रख देता है। जो हमारे शरीर में चर्बी तक का मांस के रूप में एक जगह इकट्ठा होने लगता है। जब बार-बार होने लगती है तो फैटी लीवर जन्म लेता है। यदि हम खाना खाने पीने की चीजों में अनुशासन लादे और ऐसी चीजें खाएं जो सही में आसानी से पाचन  हो  पोषित होकर शरीर में लगना शुरू हो मिर्च मसाले तथा मार्केट से बनी चीजों को बिल्कुल से आपको कुछ दिनों के लिए छोड़ देना है।

ताकि आप के लीवर को समय मिल सके उन वेस्ट चीजों को पचाने में और बाहर निकालने में जो आपके शरीर में जम चुकी हैं। और फैटी लिवर बनी हुई है तथा कुछ शारीरिक मेहनत भी बढ़ा देनी चाहिए।

 योग प्राणायाम एक्सरसाइज

जी हां सही सुना आपने यह तीनों की हर व्यक्ति के लिए जरूरी होती है यदि आप बीमार हैं तो आपको धीरे-धीरे ही सही इन्हें शुरुआत करनी चाहिए। क्योंकि शरीर में ज्यादा ऊर्जा बनी रहे इसके लिए आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी यदि आप पुराने दिनचर्या से नही निकल पा रहे हैं। तो आप बीमारी को भी नहीं ठीक कर पाएंगे इसके लिए आपको जीवन में बदलाव लाना जरूरी प्राणायाम एक्सरसाइज ऐसी चीजें हैं।

जो आपको शरीर फिर करने में आपकी मदद करेंगे जो भी शरीर में दिक्कत होगी उसे ठीक करने में आपकी मदद करेगी। लीवर की किडनी की जितने भी शरीर में आर्गन होते हैं उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी। एक्सरसाइज से शरीर फिट रहता है वहीं किसी भी प्रकार की बीमारी को जल्द ठीक होने में मदद मिलती है।

फैटी लीवर में आपको एक्सरसाइज पर प्राणायाम पर ज्यादा ध्यान देना होता है ताकि लीवर की कार क्षमता को बढ़ाने में मदद मिले और जमे सेट को बाहर निकालने में पेट में आप ही मजबूती है। कमजोर रहेंगे तो कभी कोई बीमारी ठीक नहीं होगी।

वॉटर इनटेक बढ़ाएं

पानी एक ऐसी सुविधा प्रकृति की तरफ से हमें दी गई है जो किसी भी प्रकार से शरीर में नुकसान दायक नहीं है इसके फायदे गिनाने में शब्द कम पड़ जाएंगे इसलिए यदि वॉटर इनटेक पानी की मात्रा शरीर में आप ज्यादा बढ़ा देंगे। तो शरीर से टॉक्सिन निकलने में मदद होगी और लीवर शरीर के अंगों के लिए पानी बेहद जरूरी होता है। हर अंग को पाने की आवश्यकता होती है यदि पर्याप्त मात्रा में पानी पानी बना रहेगा तो लीवर को आसानी होगी अपने अंदर जमा गंदगी को निकालने में हमारे शरीर में 75% पानी होना ही चाहिए। पानी की वजह से शरीर में ग्लूकोस बनता है और हर कोशिकाओं में ग्लूकोज पहुंचता है इससे कई तरह की बीमारियां ठीक होती है आपका डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहेगा तथा ब्लड प्रेशर की समस्या को नहीं होगी।

क्या चीज ना खाएं

यदि हम लीवर को ठीक करना चाहते हैं तो हमें ध्यान देना होगा जिसे हमें अपने डाइट प्लान में बिल्कुल भी नहीं शामिल करना होगा। मार्केट के पैकेट बंद भोजन प्रिजर्वेटिव ज्यादा देर में बसने वाले भोजन मैदा से बने प्रोडक्ट मिर्च मसाले वाले तथा तेल से पके निकले हुए सामानों को खाने से बचना चाहिए। हाइट बढ़ाने वाली सारी चीजों से आपको बचना चाहिए प्रोस्टेट फूड खाने से बचना चाहिए। जिसमें ज्यादा चीनी नमक का प्रयोग हो ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए वजनदार तथा देर से पकने वाली चीजों को बिल्कुल ना खाएं।

फल और सब्जियों का प्रयोग

शरीर में किसी भी गंदगी को निकालने के लिए पहले से बहुत दिनों से जमा गंदगी को निकालने के लिए कच्चे सब्जी फल खाना बेहद जरूरी होता है। इससे आपके शरीर में जहरीले तक तो नहीं करने में आसानी होगी इसके लिए सबसे अच्छा स्रोत है। फल और सब्जियां जितना हो सके आपको कच्चे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी विटामिन ए तथा विटामिन के स्रोत पर्याप्त मात्रा में होते हैं।जो शरीर की सफाई में लीवर को मजबूती देने में सहायक होते हैं।

कॉफी पीना भी लाभदायक होता है ग्रीन टी हर्बल टी पीना इसके लिए बेहद लाभदायक होता है गरम पानी पीना बेहद लाभदायक होता है लेमन वाटर पीना बेहद लाभदायक होता है । विटामिन सी में आपको नींबू संतरा मुसम्मी हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर युक्त अनाज का सेवन करना चाहिए आप अपने खाने में इन सब्जियों का फल तथा सब्जियों का सेवन अधिक करना साथ में यदि आप साबुत अनाज का  उपयोग करेंगे। तो सोने पर सुहागा साबित होगा शरीर में जितना फल सब्जी कच्चे तौर पर पहुंचेगा पेट उतनी जल्दी फैट कम होने लगेंगे आज फैटी लीवर फैट तथा चर्बी बढ़ने की वजह से होता है इन सब का सेवन करने से आपको जल्द ही लाभ होगा और परमानेंट लाभ होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल फैटी लीवर ठीक करने के घरेलू उपाय डाइट प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी आपको आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी तो आपको भी इन उपायों को करना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता है क्योंकि सारी चीजें प्रकृति से जुड़े हैं तथा किसी भी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव किशन का इसमें नहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.