बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए घरेलू डाइट प्लान

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए घरेलू डाइट प्लान

जैसा कि हम सब जानते हैं दिल हमारा सबसे महत्वपूर्ण अंग है शरीर के यदि मुख्य अंगो की बात हम करें तो दिल सबसे पहले आता है। यदि हमारा दिल बीमार पड़ने लग जाए तो सारी समस्याएं एक बारगी  चालू होने लगती है क्योंकि सारी सप्लाई हमारे ह्रदय की वजह से ही पूरे शरीर में होती है। यदि शरीर में समय पर हर अंग को ब्लड की जरूरत होती है तो वह हृदय से ही उसकी पूर्ति होती है। यदि कोलेस्ट्रोल ज्यादा अधिक मात्रा में बनने लग जाए तो हमारा दिल हमारा  कमजोर पड़ने लगता है और इसकी सप्लाई ब्लड की सप्लाई शरीर में 1 दिन से नहीं होती कोलेस्ट्रोल के ही कारण हमें दिल की समस्या होने लगती है। इस से दिल में बीमारी होने लगती है हमारा हृदय बीमारी की चपेट में आने लगता है ज्यादातर हमारे हृदय में बीमारी का कारण आज के बढ़ते गलत काम किया तथा गलत दिनचर्या की वजह से होता जा रहा है।

एक जमाना हुआ करता था जब लोग खाने से ज्यादा काम पर ध्यान दिया करते थे किंतु आजकल के लोग खाना ज्यादा खाते हैं लेकिन काम मेहनत कर एक्टिविटी बिल्कुल भी नहीं करते इसी वजह से आया हुआ भोजन पूरी तरीके से शरीर में पोषित नहीं होता जो भी खाया गया भोजन हमारे शरीर में जाता है।

वह ठीक से पता भी नहीं है जिसके कारण हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं जिसमें से कोलेस्ट्रोल एक महत्वपूर्ण बीमारी है। यदि आपको घरेलू उपाय के बारे में नहीं पता आप मार्केट से दवा खाते खाते हो चुके हैं। तो आपको इस आर्टिकल में हम घरेलू तरीके से आपके पूरे स्टाफ को कम करने के उपाय बताएंगे आप करके बड़ी आसानी से एक गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आपको अपना स्वस्थ रखना है और लंबा जीवन जीना है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते हैं.

क्या है बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लिए घरेलू डाइट प्लान

What is diet plan at home of bad cholesterol – कोलेस्ट्रोल बैठे-बैठे खाने से ज्यादा तेल मसाले की चीजें खाने से प्रिजर्वेटिव की खाने से बाजार की तकलीफ होगी तथा मसालेदार चीजों को खाने से पैकेट बंद भोजन करने से आमतौर पर कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। घरेलू उपाय  यदि आपको बढ़ते कोलेस्ट्रोल से परेशानी हो रही है और आप कोलेस्ट्रोल की बढ़ती समस्या से परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय आपको बताएंगे। जिन को आजमा कर अपना कर जिसे करना भी बेहद आसान है। और आपके घर में आप उपलब्ध रहता है ऐसी चीजों को हम आपको उपाय के तौर पर बताएं बताएंगे इनको आप बढ़िया खाने से अपनाकर अपना कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर पाएंगे। जी हां आजकल मार्केट में कोलेस्ट्रॉल की बीमारी को हवा बना कर तमाम वैसे मरीजों से लूटे जा रहे हैं।

फायदे के नाम पर केवल रिजल्ट जीरो आता है और वैसे इतने खर्च हो जाते हैं जितनी कमाई करने में लोगों का पसीना छूट जाता है। कभी कोई डॉक्टर कोलेस्ट्रोल बढ़ने के लिए कारण को नहीं बताता जो कि बेहद आसान होता है। यदि व्यक्ति का इलाज को ढूंढने में मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल कोई ऐसी बीमारी नहीं है ठीक नहीं किया जा सकता कोलेस्ट्रोल को एक हवा बनाकर मार्केट में चला दिया गया है जिससे डर का माहौल बना रहे। और मरीज डॉक्टरों के मन से उनको पैसा दे पाए मेडिकल आज का हर जगह सही नहीं होता। ज्यादातर लोग मरीजों को गुमराह करते हैं और पैसे ज्यादा कमाने के चक्कर में गलत पद्धति से उनका इलाज करते हैं। बहुत कम ही ऐसे लोग हैं जो कायदे से अपना समझकर मरीज का इलाज करते हैं जिनको यदि आपको घरेलू इलाज सही फायदा मिल जाए तो बाहर जाने की क्या आवश्यकता है।

 शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रोल के क्या कारण हैं

  • यदि कोलेस्ट्रोल के बढ़ने के कारण की बात करें तो या हमारे शरीर में मुख्य रूप से खान पियन की वजह से बढ़ता है खाना जो भी खाएं यदि हम मेहनत नहीं करते तो वह एक जगह बैठे बैठे फैट का रूप ले लेता है।
  • और शरीर की नस नस में गंदगी जमा होने लगती है यही गंदगी कोलेस्ट्रोल के रूप में हमें बताई जाती है यदि इसे साफ कर दिया जाए किसी भी तरीके से अपने खान पियन को बदल दिया जाए।
  • और ऐसे भोजन को किया जाए जिससे कि हमारा पाचन क्रिया भी ठीक रहे खाने वाला शरीर में भोजन पोषित हो तो कोलेस्ट्रोल की बढ़ती समस्या को हम बेहद आसानी से रोक सकते हैं।
  • किंतु लोग ऐसा ना करके मार्केट की भ्रामक दवाइयों के चक्कर में भ्रामक प्रचार के चक्कर में महंगी महंगी दवाइयां खाते हैं और अपने शरीर को और भी दिक्कत में फंसा देते हैं।
  • कोलेस्ट्रोल होने का कारण हमारे दिल की धमनियों में नसों में कचरा जम जाना है की मोटी परत जम जाना होता है जिसका मुख्य कारण होता है।
  • हमारे द्वारा खाए गए तेल मसाले प्रिजर्वेटिव बाहर के खान पियन तथा ऐसी चीजें खाना जीन का पाचन होना बेहद मुश्किल होता है।
  • मांस मदिरा का सेवन करना यही सारी चीजें हमें कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा देने में मदद करती हैं कोलेस्ट्रोल 2 तरीके होते हैं गुड कोलेस्ट्रोल एक bad कोलेस्ट्रोल यदि बैड कोलेस्ट्रोल फ्री में बढ़ने लग जाए।

तो दिल की समस्याएं बढ़ जाती हैं जबकि गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ने लग जाए तो हमारा दिल एकदम स्वस्थ रहता है दोनों यदि अपनी सामान्य अवस्था में तो हमें किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती। यदि आपको अपना कोलेस्ट्रोल लेवल ठीक रखना है तो आपको प्राकृतिक उपचार करना चाहिए इससे आप का निवारण हो सकता है।

 बढ़ते कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए घरेलू डाइट प्लान

यदि हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती जाती है और दिन का दिन इसमें कोई सुधार नहीं होता तो हमारा सदा ही पूरी तरीके से ब्लॉक हो जाएगा। और हमें हार्ट अटैक की समस्या हो जाएगी यह तो दिल की कोई गंभीर और बीमारी भी हो सकती है। शरीर असंतुलित हो सकता है पैरालिसिस हो सकता है चक्कर आने की समस्या हो सकती है शरीर कुपोषित हो सकता है। इसलिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको अच्छे तथा कारगर उपायों की तरफ ध्यान देना चाहिए यदि आप बाहर के इलाज करते करते थक गए हां तो अब आपको घरेलू उपाय भी आजमाना चाहिए जिससे आपको बीमारी से छुटकारा मिल सके।

 बादाम का सेवन

जी यहां बादाम में शरीर की सफाई करने के बाद अच्छे गुण होते हुए कई प्रकार के पोषक तत्व होने की वजह से शरीर में गंदगी नहीं रुकती। यदि नसों में गंदगी की समस्या है तो बादाम की वजह से सारी नसें साफ होने लगेंगी और ब्लड आसानी से आने जाने लगेगा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने में मदद मिलेगी यदि आप बेवफा दाम पर सेवन सुबह सुबह करते हैं तो इससे आपको बहुत फायदा प्राप्त होता है।

 अलसी के सीड्स

जी हां सही सुना आपने अलसी मतलब फ्लैक्सीड इसका सेवन करने से आपको ह्रदय संबंधी कोई भी रोग है तो वह वह जल्दी साफ होने लगेगा। आप की नसों की गंदगी या बेहद साफ होने लगी है शरीर शरीर में चेहरे में अच्छा ग्लो आएगा तथा आपको खुद महसूस होगा कि आपका शरीर पहले की अपेक्षा हल्का हो रहा है और आपके शरीर से गंदगी निकल रही है कोलेस्ट्रोल जो बढ़ रहा था वह कम होने लगा है गुड कोलेस्ट्रोल अच्छा होने लगा है आप खुद ही अनुभव करने लगेंगे।

 फल फ्रूट सब्जियों का सेवन

जी हां सही सुना आपने हम अपने घर में रखी हुई सब्जियों तथा फलों का सेवन करना भूल जाते हैं सबसे ज्यादा शरीर को पोषण देने वाली तथा शरीर में एक भी विषैले पदार्थ के रूप में रहने वालेटॉकिं को नही छोड़ते। ऐसे टॉनिक से जिन्हें आपको खाना चाहिए। अपने सब्जी के साथ सलाद में उपयोग करना चाहिए प्रतिदिन इनका उपयोग करने से आप खुद ब खुद देखेंगे कि शरीर से सारी गंदगी दूर होने लगी जो भी आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी थी। उनकी पूर्ति होने लगी है और आप पहले से बहुत अच्छा महसूस करेंगे इनका सेवन आपके वेट के हिसाब से करना होता है यदि आपका वेट 60 किलो है तो 60 का गुड़ा 10 से करने पर 60 आता है उसी प्रकार 600 ग्राम आपकी डाइट प्लान में फल और सब्जी शामिल होने चाहिए। प्रतिदिन आपको 60 ग्राम अपने वेट के हिसाब से फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए कि आप भयंकर कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित है तो आप यह उपयोग करके देखिए आप को सबसे जल्दी आराम मिलने वाला है। और आप बेहद जल्द स्वस्थ हो जाएंगे।

 एक्सरसाइज नियमित करें

यदि आपको अपने कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखना है तो आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज प्राणायाम करना ही चाहिए समय से उठना समय से खाना पीना समय से सोना शारीरिक मेहनत करना आपको नहीं भूलना चाहिए। यदि आप अपने शरीर के लिए अनुशासन नहीं रखेंगे तो आप कभी भी बीमारी से निजात नहीं पा पाएंगे इसलिए आपको मेहनत करना  साइज करना बेहद जरूरी है किसी भी काम को देर तक बैठकर करने की आदत आपको छोड़नी है।

ऐसे भोजन को करना बंद करना है जिनमें ज्यादा फैट होता है जिनमें ज्यादा वसा होती है नमक आपको नहीं खाना है चाय कॉफी का सेवन बेहद कम कर देना है। मीठे का सेवन बिल्कुल कम कर देना है मीठे में आप गुड़ का सेवन करना अच्छा रहेगा खाने के बाद आराम करना बेहद गलत होता है। थोड़ा बहुत विश्राम करने के बाद शारीरिक महीने जरूर करनी चाहिए। यदि आप साइकिलिंग करते हैं।

पैदल चलते हैं तथा रोज सुबह शाम एक्सरसाइज करते हैं वॉटर इनटेक को बढ़ाकर शरीर को हेल्दी बनाने की कोशिश करते हैं। तभी आप अपना जीवन लंबा जी सकते हैं अन्यथा आपकी कोई गारंटी नहीं यदि आप अपने कोलेस्ट्रोल के लेवल को ठीक नहीं कर पाएंगे तो आप बहुत जल्द किसी समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए आपको सारे नियम कायदे घरेलू उपाय को करना चाहिए इससे आपको लाभ होगा और आप खुद महसूस करेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल बढ़ते कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए घरेलू डाइट प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी यदि आपको या डाइट प्लान कोलेस्ट्रॉल के लिए डाइट प्लान पढ़कर अच्छा लगा। और यदि आपको भी कोई ऐसी समस्या है तो आपको जरूर ऐसे उपायों को अपनाना चाहिए मार्केट की चीजों का कोई भरोसा नहीं होता इसलिए आपको घर की चीजों को ही उपयोग करना चाहिए ताकि आपको बिना दुष्प्रभाव के फायदा मिल सके।

पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा प्याज का उपयोग करें कोलेस्ट्रॉल को कम करने कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के नुकसान कोलेस्ट्रॉल कम करने के आयुर्वेदिक उपाय कोलेस्ट्रॉल कम करने की होम्योपैथिक दवा

Leave A Reply

Your email address will not be published.