बीपी शुगर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय ब्लड प्रेशर और शुगर में क्या खाना चाहिए

बीपी शुगर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय ब्लड प्रेशर और शुगर में क्या खाना चाहिए

how to Control Blood pressure and suger at home – ब्लड प्रेशर और शुगर एक ऐसी बीमारी है जो दिन पर दिन व्यक्ति को इतना कमजोर बना देती है । कि वह व्यक्ति धीरे धीरे निष्क्रिय हो जाता है किसी काम करने लायक नहीं बचता बीपी शुगर दो ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से व्यक्ति के स्वास्थ्य की ग्रोथ रुक जाती है व्यक्ति खाने पीने तथा चलने फिरने में भी दूसरों की मदद लेने पर आश्रित हो जाता है बीपी शुगर की वजह से आज देश ही नहीं विदेश के लोग भी ग्रसित है इतनी हाईटेक सुविधा होने के बावजूद बीपी शुगर का परमानेंट इलाज आज तक एलोपैथ में नहीं है।

एलोपैथ एक दवा से शुरू करके 10 दवा 15 दवा खिलाकर व्यक्ति को पहले की अपेक्षा और कमजोर कर देता है लेकिन  कभी भी शुगर या बीपी को ठीक नहीं कर पाता परमानेंटली। एलोपैथी डॉक्टर बोलते हैं कि आपको जीवन भर दवा खानी पड़ेगी एक बार यदि आपको बीपी शुगर की प्रॉब्लम हो गई तो आपको जीवन भर दवा खानी पड़ेगी इसका कोई इलाज नहीं है ऐसी भयानक अफवाह के साथ मरीजों को डराते हैं जिसके चक्कर में मरीज आधे डिप्रेशन में जिंदगी जीता है और आधी बीमारी में किंतु आप को फिकर करने की कोई बात नहीं।

आज हम आपके लिए ऐसी तरकीब लाए हैं जो कि कामयाब है और लोग इसे करके फायदे भी पा रहे हैं जी हां आज हम आपको बताएंगे आप कैसे बिना एलोपैथी दवा किए अपने बीपी और शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं वह भी कुछ घरेलू उपाय करके यदि आपको जानना है कि आप कैसे बीपी और अपने शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं घर बैठे बिना दवा के तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है बीपी शुगर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

what plan cure Blood pressure and suger at home – हम लोग खुद को बहुत समझदार समझते हैं इसीलिए हमेशा ज्यादा समझदारी की वजह से हम बेवकूफ बने रहते हैं लोग हमारी ज्यादा समझदारी का गलत फायदा उठाते हैं या हम स्वयं मूर्ख बना करते हैं एलोपैथ के तुरंत राहत देने की वजह से हम ज्यादातर महत्व एलोपैथ को ही देते हैं। हमें अपने घरेलू तथा आयुर्वेदिक पर विश्वास होने की वजह अंग्रेजी दवाओं में ज्यादा विश्वास रहता है इसीलिए हम जीवन भर बीमारियों से जूझते रहते हैं और कभी भी ठीक नहीं हो पाते एक बीमारी के बाद 10 बीमारी और हमें जकड़ लेती है।

इसी मानसिकता के चलते यदि हम कहे कि आप बिना एलोपैथ दवा खाए बिना अंग्रेजी दवा खाए घर पर रहकर घर की चीजों से आप अपनी गंभीर बीमारियों को ठीक कर सकते हैं तो आप शायद इसे झूठ माने। किंतु यकीन मानिए  आपने हमारी बताई गई घरेलू उपचार की तरकीब को अपनाया फॉलो किया तो यकीन मानिए आप अंग्रेजी दवाओं से भी बच जाएंगे और घर बैठे अपना बीपी सुगर भी कंट्रोल कर पाएंगे।

क्या है बीपी शुगर की बीमारी बीपी शुगर की बीमारी

एलोपैथिक डॉक्टर कभी भी कारण नहीं बताते इसीलिए हमेशा हमें दवाएं खाते रहते हैं और हम ना आएं कभी भी परेशानी से छुटकारा नहीं मिलता बीपी शुगर होने का कारण समझ में तो आप कभी भी इस बीमारी के चंगुल में नहीं पहुंचेंगे बीपी शुगर के होने का मुख्य कारण होता है हमारे खाने पीने तथा लाइफस्टाइल का हमारा खून जब गाढ़ा हो जाता है खून में पतलापन नहीं रहता । हमारा नसों में अच्छे से गाढ़ा हो कि वजह से खून नहीं दौड़ पाता सरकुलेशन में दिक्कत आती है ब्लड के जरिए हमारे कोशिकाओं को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता तब हमें शुगर तथा बीपी की समस्या उत्पन्न होती है। यह चीज कभी भी आपको नहीं बताते केवल इसी लिए हम लंबे समय तक परेशान रहते हैं।

हमें बीपी शुगर कंट्रोल करने के लिए केवल अपने ब्लड को पतला करना होता है सारी समस्याएं अपने से ठीक होने लगती हैं बस आप इतना ही ध्यान में रखें कभी भी डिप्रेशन में नहीं आना आपको बीमारियों की वजह से आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको समझ में आ जाएगा बीपी और शुगर एक ऐसी बीमारी है जिसको ठीक करने के लिए समय लगता है। किंतु इतना नहीं लगता कि जीवन भर दवाइयां खानी पड़े इसे हम घरेलू उपचार से भी कंट्रोल कर सकते हैं। और सामान्य जीवन जी सकते हैं बीपी ब्लड प्रेशर हो या हाई शुगर इसे कंट्रोल करने के लिए बिना एलोपैथ दवा खाए आप घर पर कैसे कंट्रोल कर पाएंगे यह गुठी आज हम समझाने वाले हैं

कैसे करें बीपी ब्लड प्रेशर शुगर कंट्रोल घर पर

how to cure blood pressure and sugar at home – घर पर ब्लड प्रेशर तथा शुगर को कंट्रोल करने के लिए आपको बहुत कुछ नहीं करना किंतु नियम और दवा के प्रति गंभीरता रखनी है जो दवाएं बताएं जाने वाली है उनको कम आंकना यह गलती नहीं करनी क्योंकि आज जो हम आपको मुझसे बताने वाले हैं वह आपको फायदे देंगे कोई भी नुकसान उसमें नहीं है ना ही कोई साइड इफेक्ट है आप निश्चिंत होकर यह दवाई खा सकते हैं इन्हें खाने में कोई हर्ज नहीं ना ही कोई आपका शारीरिक रूप से नुकसान होगा आयुर्वेदिक की सबसे महान चीज यही होती है।

कि वह यदि फायदा नहीं करती तो वह नुकसान भी नहीं करती जबकि एलोपैथ में इसका उल्टा यदि दवा फायदा भी करती है तो उसके चार नुकसान साथ में छोड़ जाती है जबकि आयुर्वेद इसके लिए सबसे महान चीज है हम जो आयुर्वेदिक दवा बताने वाले हो बिल्कुल सही प्रकृति की देन है इसमें किसी प्रकार का मिलावट नहीं होगा दरअसल शुगर तथा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हम जिस आयुर्वेदिक जड़ी की बात करने वाले हैं। वह तीन प्रकार की पत्तियां है जी हां सही सुना आपने केवल इन तीन प्रकार की पत्तियों को खाकर आप अपना ब्लड शुगर तथा ब्लड प्रेशर हाइपरटेंशन कंट्रोल कर पाएंगे।

और निश्चित ही कर पाएंगे इसमें कोई दो राय नहीं है ना ही आपको इससे किसी प्रकार की घबराने की बात है बिल्कुल ही सरल और सहज इलाज है इसे करने के बाद आपको फायदा आएगा इतना तो भरोसा रखना पड़ेगा। आपको वह तीन पत्तियां बताते हैं जिसमें पहले नंबर पर आती है तुलसी जी हां तुलसी हर घर में पाई जाती है और तुलसी के औषधि गुण से हर कोई वाकिफ है सुन तुलसी के अंदर अमृत के गुण हैं इससे कोई इनकार नहीं कर सकता।

कैसे करें तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल

तुलसी के पत्ते से डायबिटीज हाइपरटेंशन ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा इतना आप विश्वास रखिए और इसे करके देखिए तुलसी के पत्ते को खाकर आप अपनी ब्लडप्रेशर डायबिटीज कंट्रोल कर पाएंगे। इसे खाना बेहद ही आसान है इसे खरीदने भी नहीं जाना आपके घर में स्वयं तुलसी का पौधा होता है। हर घर में तुलसी का पौधा होता है आपको तुलसी के पत्तों को खाने के लिए बस नियमित रूप से ध्यान देना है। आपको सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों को चबा चबा कर खाने हैं.

तुलसी के साथ 8 पत्ते आपको रुक सुबह रोज खाली पेट  उठने के बाद प्रतिदिन खाने हैं। आप इस इलाज को हल्के में नहीं लेंगे यह भूल आपको नहीं करनी आप केवल सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते को खाने पर ध्यान देंगे और इसका असर आपको 10 से 15 दिन में स्वयं देखने को मिली नहीं लगेगा आप मशीन पर अपना शुगर लेवल जब जांच करेंगे तो आपको खुद ही एहसास होगा कि हम जो इलाज कर रहे हैं वह सही है या गलत पत्ते खाने के दौरान ध्यान दीजिए कि पत्ते ज्यादा मात्रा में आपको नहीं खाने 6, 7  इसके लिए बहुत है।

प्रतिदिन दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि तुलसी के अलावा आप एक और महत्वपूर्ण  पता है जिसे हम करी पत्ता बोलते हैं।

कैसे करें करी पत्ते का इस्तेमाल

करी पत्ते के इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है और करी पत्ता हर घर में मिल ही जाता है करी पत्ता आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के काम आता है किंतु इसके औषधीय गुण से बहुत कम लोग वाकिफ हैं करी पत्ता कई प्रकार से औषधीय गुणों से लबरेज है। इस पत्ते में बहुत सी ऐसे तत्वों में जो हमें डायबिटीज तथा ब्लड प्रेशर से लड़ने की शक्ति देते हैं आपको करी पत्ता का सेवन करना चाहिए यदि आपको ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करना है तो करी पत्ता भी कम नहीं है। आपको यह शुगर लेवल मेंटेन तथा हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद करेगी करी पत्ते के अंदर इंसुलिन पैदा करने की क्षमता होती है। जो इनसुलीन डॉक्टर से बाहर से लेते हैं वह करी पत्ते में मौजूद होती है।

यह आपके शरीर में इंसुलिन पैदा करेगी जिससे आपको बाहर से इंसुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप करी पत्ते को हल्के में नहीं लेंगे सुबह उठकर आपको करी पत्ते को चबाकर खाना है। आप जैसे भी हो करी पत्ता चबाकर खाएं या किसी भी प्रकार से खाएं सुबह उठकर आपको करी पत्ते का सेवन करना है। प्रतिदिन 10 से 15 दिन में आपको इसे खाने का लाभ खुद ब खुद समझ में आने लगेगा आप पहले से कोई इंसुलिन ले रहे हैं या कोई हाइपरटेंशन शुगर की दवा ले रहे हैं तो आपको उसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे खाने के बाद यदि आप नियमित सेवन करेंगे तो आपको कभी भी शुगर तथा ब्लड प्रेशर की दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तीसरा सबसे महत्वपूर्ण पत्ता जो है उसे नीम का पत्ता कहा जाता है नीम के पत्ते में औषधि गुण होते हैं आप अंदाजा नहीं लगा सकते नीम हर जगह उपलब्ध होती है।

कैसे करें नीम के पत्तों का उपयोग इस्तेमाल नीम का पौधा बड़ा होने के कारण घर पर तो नहीं लगाया जा सकता किंतु इसके पेड़ आपको हर जगह मिल जाएंगे नीम के पत्ते में औषधि गुण उम्मीद से ज्यादा रहते हैं आपको नीम के पत्ते का सेवन करना चाहिए यदि आपको अपना ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल करना है तो आपको प्रतिदिन सुबह खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करना चाहिए।

नीम के पत्ते का सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए कि नीम के पत्ते शुगर लेवल को कम भी कर सकते हैं। यदि आप नीम के पत्तों का सेवन ज्यादा करेंगे तो नुकसानदायक भी है इसलिए नीम के पत्तों का सेवन इतना ही करें जितना आपको जरूरत है 6 से 10 पत्तों के बीच आपको नीम के पत्ते हर सुबह खाली पेट करने हैं। आप अधिक मात्रा में जल्दी ठीक होने चक्कर में ज्यादा नीम के पत्ते ना खाएं।

इससे आपका ब्लड शुगर बहुत कम स्तर पर हो सकता है जोकि नुकसानदायक भी हो सकता है खून को पतला करने के लिए नीम के पत्ते खाना बहुत ही लाभदायक होता है। नीम के पत्ते से हमारे शरीर की खून की गंदगी  ठीक होती है ।और हमारा खून पतला रहता जिससे हाइपरटेंशन तथा ब्लड शुगर को रिकवर होने में मदद मिलती है। यह सारी चीजें तथ्यों के आधार पर हैं इसमें किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होने वाला जो भी हमने आपको बताया है इसे करना बेहद ही आसान है और यह हर घर में उपलब्ध होता है इसे कहीं मार्केट से भी नहीं लेने जाना फ्री में आप इन दवाओं का उपयोग करके खुद के ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं और अंग्रेजी दवाओं से हमेशा के लिए छुटकारा भी पा सकते हैं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • यदि आपको ब्लड प्रेशर की बीमारी तथा शुगर की बीमारी से जल्दी रिकवरी चाहिए तो आपको इलाज करने के दौरान कुछ चीजों पर कंट्रोल करना पड़ेगा।
  • जैसे आपको शुगर लेवल और बीपी को कंट्रोल में लाने तथा ठीक करने के लिए अपने खान पियन में सबसे ज्यादा बदलाव करना पड़ेगा।
  • आपको ऐसी कोई भी चीजें में खानी जो मार्केट से बनी है जिसमें ज्यादा प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल हुआ है जो ज्यादा शुगर से या फैट से बनी चीजें हैं उनको आपको पूरी तरीके से कम करना है।
  • उन्हें आपको धीरे-धीरे काम करके छोड़ देना है शुगर भी आप इतनी मात्रा में यूज़ करें कि नुकसान ना पहुंचे बाकी मार्केट का पैकेट बंद भोजन करना आपको आवाइड करना चाहिए।
  • पहले की अपेक्षा आपको सुबह उठकर जोगिंग करने चाहिए शारीरिक मेहनत को बढ़ाना चाहिए पहले की लाइफ स्टाइल से अब इस लाइफ स्टाइल में पूरी तरीके से बदलाव लाना चाहिए।

जीवन बहुत कीमती है इसे अपने हिसाब से  जिया जाता है लेकिन खुद को नुकसान पहुंचा कर नहीं जिया जाता आप दवाओं को खाएं अपने लिए खाएं और खुद के लिए आपको ठीक होना है जो भी दवाएं आपको बताई गई है इसमें आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा लेकिन मात्रा का ध्यान देकर खाये है।  3 महीने तक आप इन चीजों का रेगुलर सेवन करिए इसके बाद आप 1 महीने का रेस्ट लेकर से स्टार्ट कर सकते हैं यदि आप हमेशा खाएंगे तो भी इससे कोई दिक्कत नहीं होगी। आप पर शुगर और ब्लड प्रेशर हमेशा मेंटेन रहेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल ब्लड प्रेशर शुगर कैसे कंट्रोल करें घर पर को पढ़कर आर्टिकल के द्वारा ब्लड प्रेशर शुगर को कंट्रोल करने की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी है तो आप भी अपने जीवन में अप्लाई कर सकते हैं। इसका कोई भी नुकसान नहीं है ना ही है इसमें कोई पैसे लगने हैं यह बिल्कुल फ्री में आप कर सकते हैं और अपना ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर और शुगर में क्या खाना चाहिए डाइट चार्ट फॉर हाई ब्लड प्रेशर एंड डायबिटीज हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे शुगर लेवल बढ़ाने के उपाय मधुमेह के रोगियों के लिए फल के नाम शुगर और ब्लड प्रेशर ब्लड शुगर ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म

Leave A Reply

Your email address will not be published.