बुखार ठीक करने के घरेलू उपाय Treatment Of Fever At Home

बुखार ठीक करने के घरेलू उपाय treatment of fever at home

हर इंसान को कभी न कभी उसकी जिंदगी में बुखार का सामना करना ही पड़ता है लेकिन यदि बुखार एक-दो दिन में कर चला जाए तब तो ठीक है नहीं तो ये हमारे पूरे शरीर की स्वाद की पाचन तंत्र की खाने-पीने हमारी दिनचर्या की पूरी तरीके से चौपट कर देता है। हर एक ऐसी बीमारी है जो हमारे शरीर में आते वक्त तो पता नहीं चलती किंतु जब बुखार हो जाता है। हमें तो ऐसा लगता है कि यह दुनिया हमारी है ही नहीं कोई भी हमें अच्छा नहीं लगता ना किसी की बातों में ना कुछ खाने पीने में अच्छा लगता है ना कहीं घूमने जाने का मन करता है और ना ही अंदर से इच्छा होती है.

ऐसा लगता है कि एक जगह रहे कोई हमसे बोले ना ना ही कोई हमें टोंके हम केवल शांत सबसे दूर बैठे रहे ना किसी से बात करें ना कुछ खाए पिए केवल शांति पूर्वक एक जगह रहे बुखार का इलाज बात करें तो बुखार के इलाज आयुर्वेद में बहुत अच्छा और रामबाण माना जाता है।

किंतु आजकल के जनरेशन के लोग एलोपैथी दवाओं को खाना ज्यादा पसंद करते हैं आयुर्वेदिक में उन्हें खाने में डर लगता है कड़वा लगता है जबकि फायदेमंद आयुर्वेदिक चीज होती है। हमेशा ठीक करने के लिए घरेलू उपचार तथा आयुर्वेदिक उपचार किया जाता है तथा टेंपरेरी इलाज के लिए एलोपैथ का उपयोग किया जाता है। इतना यदि हर वक्त व्यक्ति फर्क समझ जाए तो वह कभी भी ज्यादा बीमारी के चक्कर में नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं बुखार ठीक करने के घरेलू उपाय जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिये शुरू करते हैं…

क्या है बुखार ठीक करने के घरेलू उपाय

What is treatment of fever at home – जैसा कि हम सब जानते हैं बुखारी एंटी बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है जो हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से हो जाता ।है बुखार आज आने पर हमारा शरीर कमजोर होने लगता है हमें ना तो कुछ खाने का मन होता है ना पीने का मन होता है ना किसी से बात करने का मन होता है। शरीर दिन का दिन कमजोर होता जाता है यदि समय पर उपचार न किया गया तो स्थिति भयानक हो जाती है। वैसे तो एलोपैथ मैं बुखार को ठीक करने के बहुत से तरीके हैं।

लेकिन यह तरीके कभी-कभी थोड़े समय के लिए होते फिर उसी तरह दिक्कतें सामने आने लगती हैं। यहां इस बात का तो बात का ध्यान देना बेहद जरूरी है कि कोई भी बीमारी यदि हमारे शरीर में आ रही है उसका कारण क्या है। यदि हम इस बात को जान ले तो हमें बीमारी का इलाज तुरंत मिल जाता है। जबकि आजकल के डॉक्टर कारण पर ध्यान नहीं देते लक्षण का इलाज करते हैं यही वजह है कि परेशानियां कभी परमानेंट नहीं होती आयुर्वेद हमेशा से कारण पर काम करता आया है इसलिए बीमारियों को जड़ से खत्म करने की क्षमता आयुर्वेदिक में होती है।

आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे घरेलू उपचार को करके अपने बुखार को बड़ी आसानी से ठीक कर सकते हैं और लंबे समय तक आप को बुखार भी नहीं पाएगा केवल घरेलू उपचार करके हम अपने बुखार को कैसे ठीक कर पाएंगे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे।

क्यों होता है हमें बुखार

बुखार होने के हमारे शरीर में यदि कारण की बात करें तो यह कई प्रकार की वायरल इनफेक्शन पानी में बदलाव तथा शरीर में पानी की बेहद कमी दूषित भोजन खान पीएन का ध्यान ना देना।

उटपटांग चीजें खाना मार्केट में बनी चीजों का अत्यधिक सेवन करना मिर्च मसाले वाली चीजों का ज्यादा सेवन करना तथा पानी का कम से कम सेवन करना।

अधिकतर देखा गया है कि हमारे शरीर में जब भी बुखार आता है तब हमारे शरीर में पानी का लेवल बहुत कम रहता है और विशेष कारण हमेशा यही होता है।

  • कि हम पानी की कमी हाइड्रेशन की वजह से हमें बुखार हुआ।हम इतने दिन परेशान रहे । एलोपैथ दवाई हम तुरंत बिना जाने समझे खाली लगता है इसका साइड इफ़ेक्ट बहुत तगड़ा होता है।
  • हम किसी विशेषज्ञ की सलाह न लेते हुए सड़क छाप मेडिकल तौर से या तो कैसे अनजान आदमी से दवा ले लेते हैं। जो हमारे लिए और परेशानी खड़ी कर देता है और हमें परेशानियों में डाल देता है।
  • बुखार होना आम बात है इसमें घबराने वाली बात नहीं होती किंतु जब यह हमारे हो जाता तो हम ज्यादातर बैंक हो जाते हैं। और आज कल का माहौल तो महामारी वाला चल गया है।
  • तो लोगों में और डर का माहौल बना रहता है कि कहीं हमें महामारी की चपेट में तो नहीं ले लिया है इसी वजह से लोग ज्यादा अपने स्वास्थ्य का ध्यान देने लगे हैं।
  • इसी साथ देने के चक्कर में वह गलत काम भी कभी-कभी उठा लेते हैं कभी भी बिना जाने समझे किसी भी डॉक्टर की दवा नहीं ले लेनी चाहिए जब तक आप को पता ना हो कि वह डॉक्टर प्रमाणित है।

वह डॉक्टर जान पहचान का है लोग अक्सर गलतियां करते हैं थोड़ा सा शरीर में तकलीफ होती है दुकान से मेडिकल स्टोर से बिना जाने समझे दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं।

और जब तक ठीक नहीं होता तब तक करते रहते हैं जिसका साड़ी शरीर में ज्यादा हो जाता है फिर हमें लंबे खर्चे वाली लालची चक्कर में पढ़ना पड़ता है।

 क्या करना चाहिए

पानी का सेवन करें

यदि हमें बुखार आता है तो सबसे पहले हमें खाने पीने में विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए खास तौर पर पानी हमारे शरीर से कम ना होने पाए।

जितना जल्दी हम अपने शरीर में पानी की दवा कमी पूरा कर लेंगे उतना जल्दी तभी तो बुखार चूमंतर हो जाएगा  प्रतिदिन दिन कम से कम 8 गिलास गिलास पानी हमें चाहिए ही चाहिए। इसका नियम हमें बनाना चाहिए।

इसके अलावा आप फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं जितनी जल्दी आप के पेट में पानी पहुंचेगा पेट में पानी बना रहेगा शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहेगी आपका बुखार ठीक हो जाएगा।

गिलोय का सेवन करें

गिलोय ऐसी एंटीबायोटिक की है जो हमें प्रकृति उपलब्ध कराती है लेकिन हम प्रकृति के द्वारा दी जाने वाली फ्री में मिलने वाली वस्तु का इतना ख्याल नहीं रखते जितना कि पैसे से आने वाली चीजों का खयाल रखते हैं। गिलोय का सेवन करना आपके लिए सबसे बड़ा रामबाण हो सकता है। क्यों कि ऐसा कहा जाता है कि गिलोय के अंदर प्रतिरोधक क्षमता होती है जो रोगों से लड़ने में हमारी कई गुना मदद करती है।

गिलोय हमेशा आपको नीम के पेड़ में मिल जाती है नीम के पेड़ में यह लस्सी की तरह लंबी होती है। इसका काढ़ा बनाकर पीने से हमें बुखार में जल्दी आराम मिलता है। और हम जल्दी से बुखार से छुटकारा पा लेते हैं यदि आपने अभी तक इसको सहयोग नहीं किया तो इसे जरूर प्रयोग करें। यदि आप को बुखार है।

 नींबू काली में काला नमक का सेवन करें

जब हमें बुखार आता है तो हमारे मुंह का टेस्ट एकदम बेकार हो जाता है ऐसा आपके साथ भी हुआ होगा मुंह का टेस्ट तुरंत वापस लाने के लिए हमें नींबू नमक और काली मिरिच  को गर्म करके उसका रस पीना चाहिए। इससे हमारे भूख ना लगने के कारण तथा मन का स्वाद खराब हो जाने की प्रॉब्लम बहुत जल्दी ठीक होती है। यदि आपको आपको इसे आजमाना है तो इसे आजमाएं और रिजल्ट भी बताइए क्योंकि या एक ऐसा नुक्ता है जो हर एलोपैथ डॉक्टर भी बताता है जो कि यह तो कंपलसरी होता है जब भी बुखार हमें आता है हमारे मुंह का टेस्ट बिल्कुल खराब हो जाता है इसलिए डॉक्टर हमें नींबू नमक और मिरिच को गर्म करके उस का रस पीने को बोलते हैं जिससे कि हमारे शरीर में फिर से वही अच्छा वाला स्वाद आ जाए।

मुझे उम्मीद है कि आप को याद कर यह आर्टिकल बुखार को ठीक करने के घरेलू उपाय को पढ़कर जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको भी बुखार जैसी समस्या कभी होती है ऐसे ही परिवार के सदस्य को बुखार हुआ है तो आपको बताएंगे चीजों को अप्लाई करना चाहिए इसमें कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है यह आपको फायदा ही करेंगे नुकसान नहीं करेंगा।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी उपाय की जानकारी प्राप्त हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न है डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। बुखार उतारने के टोटके बुखार की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा पुराना से पुराना बुखार का इलाज ठंड लगकर बुखार आना घरेलू उपाय बुखार की सबसे अच्छी दवा घरेलू अंदरूनी बुखार की दवा बुखार उतारने का मंत्र बार-बार बुखार आने का इलाज

Leave A Reply

Your email address will not be published.