मलेरिया को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

मलेरिया को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

जब भी बारिश का मौसम आता है तो मानसून का मौसम आता है तो संक्रमण के चांसेस बढ़ जाते हैं और हमें कई तरह के शरीर में संक्रमण से जूझना पड़ता है कीड़े मकोड़े के काटने से जूझना पड़ता है ज्यादातर हमें मच्छर नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं जब भी बारिश का मौसम होता है तब मलेरिया के मच्छर घर-घर में तथा गंदगी के थानों में जमा होने लगते हैं और व्यक्ति को काटकर उन्हें बीमार करने का काम करते हैं मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो यदि समय पर इलाज न मिला तो उसे जान भी जा सकती है।

विशेषतौर पर मच्छर के काटने से होती है यदि आपके घर के आसपास गंदगी का जमावड़ा लगा रहता है घर में किसी भी प्रकार की गंदगी बनी रहती है बारिश का पानी टेरा रहता है गालियां गंदी रहती हैं। घर के आसपास घास पूजा में रहती हैं तो निश्चित तौर पर आपको मलेरिया का बुखार आएगा क्योंकि मच्छर जहां भी गंदगी होती है। वहां पर काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

इससे निपटने के लिए पहले तो साफ सफाई जरूरी है यह काम हमें बीमार होने से पहले का लेना चाहिए यदि आप बीमार हो चुके हैं। इसके लिए आपको घरेलू उपाय अपनाने चाहिए मार्केट की दवाओं से बचना चाहिए आज हम आपके लिए मलेरिया को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय लेकर आए हैं। यदि आपको नहीं पता मलेरिया को कैसे ठीक किया जा सकता है तो इस आर्टिकल में सारी जानकारियां देने वाले हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है  मलेरिया ठीक करने के घरेलू उपाय

What is treatment of malaria at home – मलेरिया जैसा कि हम सब जानते मच्छर के काटने से फैलता है घर में बाहर आसपास गंदगी व्याप्त होने पर मलेरिया के मच्छर पैदा होते हैं और बारिश के मौसम में यह कुछ ज्यादा की सामने आने लगते हैं। और लोगों को बीमार कर के उनके जान की आफत बनाने लगते हैं मलेरिया का इलाज शुरू में यदि कंट्रोल कर लिया जाए तो इसमें ज्यादा दिक्कत नहीं आती लेकिन यदि आप ने लापरवाही की और ऊटपटांग की दवाओं को खा कर बुखार ठीक करने की कोशिश की तो जान भी जाने के चांसेज से बन जाते हैं। मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो यदि समय पर इलाज न मिला तो उसे जान भी जा सकती है या विशेषता पर मच्छर के काटने से होती है यदि आपके घर के आसपास गंदगी का जमावड़ा लगा रहता है घर में किसी भी प्रकार की गंदगी बनी रहती है बारिश का पानी टेरा रहता है गालियां गंदी रहती हैं।

इसलिए मलेरिया को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय का उपयोग करना चाहिए ताकि मलेरिया पर जल्दी कंट्रोल पाया जा सके और बिना दुष्प्रभाव के कंट्रोल पाया जा सके। विशेषज्ञों की सलाह भी लेना बहुत जरूरी होता है लेकिन प्राथमिक उपचार घरेलू उपचार करना आपके बस में होता है इसे करना कभी नहीं भूले यदि आराम मिले तो फिर आप को मार्केट की दवा को खाने का दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी।

क्या है मलेरिया होने के कारण

  • मलेरिया हमेशा मच्छरों के काटने से होता है जब भी मानसून बारिश होती है तो गंदगी कारण हमारे घर के आस-पास गंदे कि मैं मच्छर आने लगते वह मच्छर हमें सोते समय जब काट दे।
  • तो उन्हीं के संक्रमण से हमें मलेरिया हो जाता है मलेरिया ऐसी बीमारी है जिससे समय पर ध्यान ना दिया जाए तो जानलेवा भी साबित हो सकती है।
  • इसमें तेज बुखार आता है ठंडी लगती है पसीना आता है तथा खाने-पीने की कोई इच्छा नहीं होती मलेरिया के मच्छर कर के अगल-बगल साफ सफाई ना होने ।
  • बारिश के के पानी का जमावड़ा हो जाना घर में सफाई न करना छिड़कना गंदगी बनी रहना मलेरिया के मच्छर इसीलिए गंदगी को देखकर घरों में आने लगते हैं और घर के लोगों को पीड़ित कर देते हैं।
  • यदि घर में गंदगी रहेगी आसपास जिंदगी रहेगी तो मलेरिया होने के चांसेस बहुत होते हैं इसलिए यदि मानसून शुरू हो गया है तो घर में साफ सफाई तथा कोने-कोने में कीटनाशक का छिड़काव करना चाहिए।
  • और घरेलू उपायों पर ध्यान देना चाहिए यदि मलेरिया हो गया है तो उसके लिए आज हम आपके लिए घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिन्हें आप को पढ़ना चाहिए।

 मलेरिया ठीक करने के घरेलू उपाय

मलेरिया एक ऐसा संक्रमण है जो यदि व्यक्ति को एक बार हो जाए तो उसे बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है सबसे खराब बात यह होती है कि उसे समय पर पता भी नहीं चलता और मलेरिया उसे अपने घेरे में ले लेता इसके लिए मार्केट में बनी दवाए तमाम सारी हैं लेकिन चेक करने की गारंटी बहुत कम लोग लेते हैं। इसलिए हम आपके लिए मलेरिया से बचने के लिए घरेलू उपाय लेकर आए हैं।जिन्हें आपको पढ़ना चाहिए।

घर के आसपास गंदगी ना रखें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मैंने हमेशा मानसून के आते ही शुरू होता है इसलिए मानसून आने से पहले सभी जगह अपने घर के आसपास गंदगी साफ कर लेनी चाहिए नाली घर की कोने कोने में रखे बर्तन जहां पानी का जमावड़ा हो सकता है उन्हें साफ करना चाहिए ताकि मलेरिया के मच्छर कम से कम आए और आपको बीमारी भी ना हो। जहां जहां गंदगी की संभावना वहां वहां कीटनाशक का छिड़काव करें रात को सोते हुए मच्छरदानी का सेवन करें फुल आस्तीन का कपड़ा पहने मलेरिया होने पर तुरंत उपचार करें।

 शहद का सेवन

जी हां सुना पीपल और शहद का सेवन यदि आपको मलेरिया हो चुका है तो इसका सेवन करना लाभदायक माना जाता है यदि बुखार आपको आने लगा है मलेरिया का तो शहद का और पीपल का मिश्रण बनाकर आपको सुबह शाम दोपहर 3 टाइम जरूर थोड़ा थोड़ा खाना चाहिए इससे आपको अंदर से संक्रमण खत्म करने में मदद मिलेगी और आपका मलेरिया जल्दी ही ठीक हो जाएगा।

हल्का पौष्टिक आहार लें

यदि आपको मलेरिया का बुखार हो चुका है तो आपको खाने पीने का सबसे पहले ध्यान देना होगा आपको ऐसी चीजें खानी होगी जो पचने में आसान है। जो आसानी से पच जाती हैं वजन चीजें आपको नहीं खानी मूंग की खिचड़ी मूंग की दाल दाल का पानी साबूदाना की खिचड़ी  जो भी हल्के होते हैं। पचने में उनका सेवन करना चाहिए ताकि आपका बुखार आगे ना बढ़े ठंडा पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। नहीं ठंडे पानी से आपको नहाना है ठंडी चीजों को भी आपको नहीं खाना जिसमें आम अनार लीची संतरा अनन्नास एक ठंडे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए आपको ऐसे खाने की चीजें नहीं सेवन करनी चाहिए इसमें की तासीर ठंडी हो ऐसे दही मट्ठा गाजर मूली जो भी ठंडे पदार्थों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए इससे आपको जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी।

नींबू सेंधा नमक काली मिर्च का सेवन

यदि आपको मलेरिया का बुखार हो चुका है तो आपको इन तीनों चीजों का मिश्रण का उपयोग करना चाहिए नींबू में काली मिर्च और सेंधा नमक लगाकर इसका सेवन आपको करना चाहिए। थोड़ी सी आंच में नींबू को सेंक लेना चाहिए और इसके बाद आपको इसका सेवन करना चाहिए इससे आपके बुखार की वजह से जो मुंह का टेस्ट खराब होता है वह ठीक होने लगता है। और आपको अच्छा महसूस होने लगता है इससे आपकी बीमारी भी जल्दी ठीक होगी और खाने पीने की अरुचि मैं लाभ होगा मलेरिया के रोगियों को अमरूद खाना बेहतर साबित होता है यदि आप अमरुद खाएंगे। तो आपको बहुत फायदा साबित हो रहा है तथा आपको तुलसी में मिर्च मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए इससे जल्दी बुखार दूर होने के चांद बनेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मलेरिया को ठीक करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आप को उपाय आप पसंद आया है और आपकी मलेरिया से पीड़ित हैं तो इन्हें जरूर अपना चाहिए सारी चीजें प्रकृति संबंधित है इसमें आपको कोई प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होगा मलेरिया ठीक होना बेहद जरूरी होता है जल्द से जल्द मलेरिया ठीक करने की कोशिश आपको करनी चाहिए और इन उपायों को आजमाना चाहिए।मलेरिया से बचाव के घरेलू उपाय मलेरिया से बचने के उपाय मलेरिया के उपचार की गोली डेंगू मलेरिया से बचने के उपाय मलेरिया बुखार की दवा ब्रेन मलेरिया के लक्षण मलेरिया इंजेक्शन नाम मलेरिया वर घरगुती उपाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.