मुंह की बदबू ठीक करने के घरेलू उपाय Home Remedies for Bad Breath

मुंह की बदबू ठीक करने के घरेलू उपाय Home Remedies for Bad Breath

इंसान कितना भी खूबसूरत दिखे किंतु यदि किसी के सामने बैठ कर बात करने में उसके मुंह से गंध महसूस होती है या मुंह से बदबू आती है तो चाहे जितना अच्छा सुंदर व्यक्ति हो हमें बेकार लगने लगता है। उससे हम दूरी बनाने कोशिश करने लगते हैं जो कि मुंह से आने वाली बदबू इतनी बेकार होती है कि जिसे सुनकर आदमी सामने वाला आदमी बेहोश हो जाए ऐसी बदबू आती है। यह रोज हमारे मुंह से बदबू आती रहती है हमारी सांस बदबू की तरह की महक बनी रहती है तो हमें किसी के सामने बात करने में खुद शर्म आती है। तरह-तरह के हम उपाय ढूंढते रहते हैं मेडिकल करवाते हैं.

मार्केट की दवाएं खाते हैं मंजन टूथपेस्ट अलग-अलग कर बदलते हैं। ब्रश बदलते हैं किंतु इसमें भी कोई फायदा नहीं मिलता और यह समस्या हमेशा बनी रहती है। यदि आप इस समस्या से परेशान हैं आप भी किसी के सामने बात करने से शर्माते हैं आपके मुंह से भी गंदी बदबू साफ-साफ निकलती है। इसकी दवा कराते कराते आप भी थक चुकी चुके हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे से प्लान लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से मुंह की बदबू दाग कहां से छुटकारा पा सकते हैं।

यदि आप इन उपायों को घरेलू उपायों को आजमाएं ये तो निश्चित तौर पर आपको हमेशा के लिए इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है और आप बिना किसी कीचक के दूसरे के सामने बात कर पाएंगे। अच्छी खुशबूदार सांस के  साथ बात कर पाएंगे यदि आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाना है तो घरेलू उपाय को पढ़ने के लिए बने रहे हमारे साथ और आर्टिकल में सारी जानकारियां आप को देने वाले हैं चलिए शुरू करते हैं

 क्या है मुंह से बदबू ठीक करने के घरेलू उपाय

What is treatment of bad Breathing at home – अक्सर लोगों के साथ ऐसा हो जाता है कि वह खुद की चाहे जितनी सफाई रखें मुह चाहे जितनी सफाई रखें लेकिन उनके मुंह से एक बदबूदार कहां निकलती ही रहती है। किसी के सामने बात करने में उनको परेशानी आती है लोग चाहकर भी उनके पास नहीं बैठ पाते क्योंकि उनकी सांसो से बहुत बदबू आती है। कई लोग इस समस्या से परेशान होते हैं और यह समस्या आम समस्याओं में तो आते हैं किंतु जल्दी छुटकारा इससे पाना संभव नहीं होता आप के जितने भी  देखने में सुंदर लगते हो । किन्तु आपको ऐसी समस्या है तो लोग आपसे बात करने में भी बचेंगे हो आप से दूर ही मांगेंगे मुंह से बदबू आना कहां से बदबू आना बेहद अजीब लगता है दूसरे के सामने बात करने में दूसरे के सामने जाने में खुद को शर्म महसूस होती है यदि आपके मुंह से बदबू आती रहती।

तो कोई आदमी आपके पास बैठना नहीं पसंद करता ऐसे में आपके लिए सबसे जरूरी हो जाता है कि यह समझते हैं कि सबसे पहले ठीक हो कई लोगों की ऐसी समस्याएं होती हैं। इसे ठीक करना मेडिकल में तो ज्यादा नहीं जानते किंतु यदि आफ घरेलू उपाय का उपयोग करेंगे तो बहुत जल्द ही इस समस्या से आप छुटकारा पा जाएंगे। इतना विश्वास रखना चाहिए घरेलू उपाय प्रकृति होते हैं इन में किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता यह आपके शरीर में आओ तरह से भी फायदे अब जाएंगे यदि आप इन्हें आजमा कर देखेंगे तो जरूर आपको लाभ होगा।

 क्या कारण है मुंह से बदबू आने के

  • मुंह से बदबू आने के कारण की बात करें तो यह आमतौर पर मुह की  सफाई न करने से मुंह में जमा बैक्टीरिया की वजह से मुंह से बदबू आने की समस्या हानि होने लगती है।
  • हमारी लापरवाही की वजह से आता है किसी किसी को जन्मजात भी हो सकता है ऐसे को कुछ समय बाद शुरू होता है किसी को दांतो की समस्त एक वजह से होता है।
  • इसी को गंदगी देखने की वजह से होता है पान गुटखा राजश्री तंबाकू धूम्रपान करने से होता है तथा पेट की हाजमा खराब होने की वजह से भी गंदी बदबू आती है।
  • मुंह से उम्र के हिसाब से भी दांतों में बदबू आने लगती है यदि आशा माया हो जाए तो भी कहां पर बदबू की समस्या होती है इसका इलाज करने में गलत दवाओं का इस्तेमाल करने से भी शरीर की सांस की बदबू की समस्या बढ़ जाती है।
  • खून आना दांतों में खाना जमा होना ज्यादा दिन तक ब्रश मंजन ना करना तथा खाने के बाद मोना दुल्हन यही सब की वजह से समस्या आती है यही कारण होते हैं मुंह से बदबू आने के यही कारण सामने आते हैं।

मुंह से बदबू आने के घरेलू उपाय

यदि आपको अपने मुंह से आने वाली गंदी सांस बदबूदार कहां से छुटकारा पाना तो आप इसके लिए घरेलू उपायों को करेंगे तभी आपको फायदा मिलेगा यदि आप मुझसे अच्छी महक चलाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको घरेलू उपाय के लिए ध्यान देना होगा जिससे कि आपके मुंह में खतरनाक बैक्टीरिया हमेशा के लिए खत्म हो जाए और आपके मुंह से आने वाली बदबू भी हमेशा के लिए खत्म हो जाए इसलिए आपको घरेलू उपायों पर ध्यान देना चाहिए।

पानी का इंटेक शरीर में बढ़ाएं

जी हां सही सुना आपने पानी यदि आप उम्र के हिसाब से वजन के हिसाब से पीते रहेंगे और अधिक मात्रा में पीते रहेंगे तो आपके मुंह से बदबू की समस्या ठीक होने लगेगी। यदि आप खाना खाने के 20 मिनट पहले या खाना खाने के बाद आधा घंटे बाद आप पानी पीना शुरू कर देंगे। और जितने प्यास दिन भर में लगती है उस प्यार के अलावा भी दो चार गिलास अधिक पानी पीना शुरू कर देंगे तो इसके बाद इसके बाद आपको ही सांस की बदबू की समस्या खत्म होने लगी आपके मुंह में बनने वाली लार में जमा बैक्टीरिया पानी की अधिक मात्रा से बाहर निकलने लगेंगे जो आपकी बदबूदार सास को ठीक करने में मदद करेंगे।

शुगर फ्री चीजे खाये

यदि आपको मुंह से दुर्गंध की समस्या आ रही है तो आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिस में शुगर की मात्रा अधिक नहीं होती यदि आप काफी कैंडी चॉकलेट और ऐसे ही पैकेट बंद सामानों का सेवन करते हैं। तो आपको ऐसी समस्या ज्यादा दिनों तक बनी रहती है और यह परमानेंट भी हो जाती है इसलिए आपको ऐसी चीजों को छोड़ना चाहिए जो सुगर फ्री हो।  कि जिन को आजमाना चाहिए जिससे कि मुंह में गंदगी जमा ना हो पाए और बदबू की समस्या ठीक हो।

धूम्रपान अल्कोहल पर निषेध

जी हां यदि आप किसी भी प्रकार के नशे पत्ते का सेवन करते हैं यदि आप धूम्रपान अल्कोहल का सेवन करते हैं तंबाकू गुटका का सेवन करते हैं। तो यह जरूरी हो जाता है कि आपके मुंह से बदबू आएगी यदि आप इनका सेवन करते रहेंगे तो आप की बदबू मुंह से की गंदी सांस कभी भी ठीक नहीं होगी। इसलिए आपको यदि दूसरों के सामने अच्छे से प्रजेंट होना है और मुंह की बदबू ठीक करनी है तो आपको इन्हें काम करके छोड़ना होगा अभी आपको इससे आराम मिलेगा और आप ताजी सांसों के साथ जीवन जी पाएंगे।

आपको हरी वेजिटेबल हाल फ्रॉड का खूब सेवन करना चाहिए सलाह का सेवन करना चाहिए जितना हो सके कच्चे फलों का सेवन करना चाहिए। सब्जियों का सेवन यदि आप अपने डाइट प्लान में ज्यादा बढ़ा देंगे तो आपकी मुंह की जिंदगी वैसे भी डिटॉक्स होती रहेगी और आप जल्दी ही मुंह के बदबूदार सांस से छुटकारा पा जाएंगे

मुंह की सफाई पर विशेष ध्यान दें

खाना खाने के बाद पानी पीना बहुत जरूरी होता है सुबह शाम ब्रश करना ब्रश कि जगह आप नीम की दातुन करना यदि पसंद करें तो वह भी करें तो हमेशा के लिए बैक्टीरिया आपके मुंह से खत्म होने लगते हैं। यदि सुबह-शाम आप मुखारी नीम की मुखारी  का सेवन करते हैं तो आपके मुंह से बदबू की समस्या जल्दी ठीक हो सकती है।क्योंकि नीम में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं आपके मुंह में बनने वाली गंदी लार के बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे मुंह से गंदगी खत्म हो जाएगी तो आपकी समस्या खुद ही साल हो जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आप हो यह आर्टिकल मुंह से बदबू ठीक करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई तार जानकारियां अच्छी लगी और यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी यदि आपको इस आर्टिकल से लाभ प्राप्त करना यदि आपको भी मुंह की बदबू की समस्या है तो इन उपायों को जरूर आजमाएं यह सारी चीजें प्रकृति के हैं और आपको इनसे फायदा भी जरूर होगा। यदि आप समस्या से परेशान तो इन उपायों का सेवन जरूर करें और समस्या से छुटकारा पाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.