शतावर चूर्ण खाने के फायदे और नुकसान

शतावर चूर्ण खाने के फायदे और नुकसान

सबसे पहले बात करते है इसके प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस ₹107 है जो आपको 100 ग्राम की प्लास्टिक की पैकिग में मिलता है इसे आप किसी भी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते है या ऑनलाइन आर्डर कर सकते है । एक और बात मै आपको बता दू की इसकी क्वालिटी काफी अच्छी है ।

फायदे

अगर आपका शरीर काफी दुबला पतला है बहुत ज्यादा कमजोर है कितनी भी कोशिसो के बाद भी आपका शरीर नही बन पाता आप अपने दुबले -पतले पन को लेकर काफी परेशान रहते है तो मै आपको बताना चाहुगा की शतावर चूर्ण के इस्तेमाल से आपका वजन भी बड़ता है ।

अगर आप महिला है या पुरुष है और आपका वजन काफी कम है तो आप शतावर चूर्ण को ले सकते हैं इससे आपका वेट भी गेन होता है खासतौर पर जो महिलाएं दुबली पतली है उनको शतावर चूर्ण का इस्तेमाल करके इसका पूरा लाभ लेना चाहिए मात्र शतावर के इस्तेमाल से उनको काफी बढ़िया फायदा देखने को मिलता है और इसके साथ ही ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करती है ।

अगर आपको थकान सी बनी रहती है पूरे दिन शरीर में सुस्ती छाई रहती है बार – बार छोटे बड़े रोग होते ही रहते हैं तो शतावर चूर्ण के इस्तेमाल से काफी बढ़िया फायदा देखने को मिलता है आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है और आप काफी स्वस्थ रहते हैं ।

अगर बात करें महिलाओं की तो अगर किसी महिलाओं की ब्रिस्ट है वो अच्छे से डेवलप नहीं हुई है तो भी वे शतावर चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते है उनको इसका काफी बढ़िया देखने को मिलता है।

इसके अलावा डिलीवरी के बाद जिन महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क की कमी होती है यानि जो महिलाएं ब्रेस फिटिंग करती है अगर उनको दूध की कमी है दूध कम मात्रा में बनता है तो वे भी शतावर चूर्ण का सेवन कर सकती है जिसे उनकी दूध की कमी दूर होती है और दूध की वृद्धि होती है ।

इसके अलावा किन – किन महिलाओं को लिकोरिया यानि सफेद पानी की समस्याएं होती है तो उनमें भी शतावर चूर्ण का इस्तेमाल काफी लाभकारी होता है ।

इसके अलावा ये तनाव को भी दूर करती है और माइंड को फ्रेश और तरोताजा रखने में सहायता प्रदान करती है ।

इसके अलावा पुरुषों में कामेच्छा की कमी या फिर किसी भी प्रकार की कमजोरी धातु की दुर्बलता हो तो इस टाइप की किसी भी प्रकार की समस्या हो यानि प्रॉब्लम में इसका जबरदस्त फायदा देखने को मिलता है अगर किसी को अनिद्रा यानी नींद ना आने की समस्या है यानी अच्छी नींद नहीं आ पाती तो इसमें भी शतावर चूर्ण का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है ।

इसके अलावा शतावरी माइग्रेन से होने वाले असहनीय सिर दर्द से भी छुटकारा दिलाने में सहायता करती है शतावरी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद रहती है क्योंकि शतावरी में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए सबसे इंपोर्टेंट पोषक तत्व है क्योंकि कैल्शियम हड्डियों के विकास ,हड्डियों के निर्माण ,और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं जैसे ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचाव करता है ।

इसके अलावा अगर आपके शरीर में सूजन होती है तो सूजन को कम करने में शतावरी काफी फायदेमंद है इसके साथ ही साथ शतावरी हार्ड यानि दिल को ताकत देने का काम करती है , मसल्स को स्ट्रोग बनाती है , हार्ट की मसल्स जो वीक है उन्हें स्टोन करना खासकर ऐसे लोग जिन्हें कुछ ऐसी बातो से बहुत ज्यादा डर लगता है और हार्टबीट बहुत तेजी से बढ़ जाती है तो उन लोगों के लिए शतावरी एक अच्छे टॉनिक के रूप में काम करती है और उन्हें इसके काफी बढ़िया फायदे देखने को मिलते हैं ।

इसके अलावा ये आपके पाचन तंत्र को भी अच्छा रखती है और अगर किसी को भूख नहीं लगती खाने की इच्छा नहीं करती तो ये आपकी भूख को भी बढ़ाती है और आप काफी स्वस्थ रहते हैं शतावरी के तो और भी बहुत सारे फायदे हैं अगर बताने लगे तो पोस्ट काफी लंबी हो जाएगी ।

इसे लेना कैसे है

तो आपको इसे 5 ग्राम खाना खाने के बाद गर्म दूध के साथ दिन में 2 बार लेनी आप इसे खाना खाने के 20 या 25 मिनट बाद भी ले सकते हैं लेकिन यहां मैं आपको कहना चाहूंगा कि अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है या दूध पीने से कोई प्रॉब्लम होती है तो ऐसी स्थिति में आप इसे पानी के साथ भी ले सकते हैं लेकिन इसके मैक्सिमम बेनिफिट्स पाने के लिए इसे दूध के साथ लेना ही फायदेमंद रहता है मैं तो आपको ही सलाह देना चाहूंगा कि आप इसे दूध के साथ ही लीजिए जिससे आप इसके और भी कई गुना फायदे ले पाएगे

इसे कौन कौन ले सकता है

इसे मेल या फीमेल कोई भी ले सकता है बच्चे भी ले सकते हैं लेकिन फिर भी बच्चों को देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें ये बच्चे की उम्र पर डिपेंड करता है ।

Side Effects

अब बात करते हैं इसके Side Effects की तो इसका कोई भी Side Effects देखने को नहीं मिलता लेकिन फिर भी इसे लेने के बाद अगर आपको हेल्थ में कुछ इशु लगता है पेट में कुछ गड़बड़ होती है या फिर किसी भी प्रकार की एलर्जी देखने को मिलती है तो आप से लेना बंद भी कर सकते हैं या ज्याद जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं ।

जाते जाते एक बात कहना चाहूंगा कि अपने खाने पर विशेष ध्यान रखिए हेल्दी डाइट लीजिए, टाइम पर सोइए , टाइम पर उठिए , सुबह उठकर कसरत करे , दिनभर सही मात्रा में पानी पिए जिससे आप शतावर चूर्ण के और भी कई गुना फायदे ले पाएंगे । ये थी शतावरी चूर्ण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

शतावरी के फायदे पुरुषों के लिए अश्वगंधा शतावरी के फायदे पीली शतावरी के फायदे शतावरी टेबलेट के फायदे शतावर चूर्ण खाने का तरीका डाबर शतावर्यादि चूर्ण के फायदे शतावरी चूर्ण के फायदे महिलाओं के लिए शतावरी चूर्ण पतंजलि के फायदे

Leave A Reply

Your email address will not be published.