शरीर से कैल्शियम की कमी दूर करने के घरेलू उपाय

शरीर से कैल्शियम की कमी दूर करने के घरेलू उपाय

कैल्शियम एक ऐसा पोषक तत्व है हमारे शरीर यदि हमारे शरीर में कम होने लगे तो हमारे शरीर की पूरी ताकत 11 हड्डियों में इसका प्रभाव पड़ता है यदि कैल्सियम शरीर में कम होता है। तो हम ना तो पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं ना ही हमारा शरीर पूरी तरह से विकास कर पाता है और ना ही शरीर में किसी भी अंग में पोषण नही पहुंच पाता हमारी आपकी हड्डियों एकदम जर्जर रह जाते हैं और हमें आसानी से कोई भी रोग पकड़ सकता है।

यदि हम कैल्शियम की कमी को दूर करने के उपाय की बात करें तो बड़े-बड़े डॉक्टर की कमी को पूर्ति करने के लिए बड़े-बड़े सप्लीमेंट को प्रयोग करने की सलाह देते हैं। तथा लंबी दवाइयों का खतरा बना देते हैं इसे खाते-खाते हमारे कैल्शियम की कमी शरीर से दूर हो या ना हो लेकिन कई प्रकार की बीमारियां कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमी जरूर हो जाती है। यदि हर व्यक्ति घरेलू उपाय पर ध्यान देने लगे तो ना ही कोई दुष्प्रभाव होगा और ना ही बीमारी को ठीक करने में समय लगेगा कि घरेलू उपाय थोड़ा देर में असर करते हैं किंतु परमानेंट समस्या से निदान देने के लिए काफी होते हैं।

कैल्शियम यदि हमारे शरीर में कम हो जाता है तो हमारा शरीर वह किसी काम का नहीं रहता कैल्शियम की कमी हमारी लापरवाही की वजह से ही होती है यदि बच्चों में कैल्शियम की कमी की बात करें। तो उनको सही पोषण ना मिल पाने की वजह से इसकी कमी हो सकती है। लेकिन यदि आप बड़े हैं और आप को कैल्शियम की कमी है इसमें सारा दोष आपका ही होता है लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि हम इस आर्टिकल में अपने आपको इसी तरह उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बड़ी आसानी से कैल्शियम की कमी से निजात पा जाएंगे। और शरीर को फिर से मजबूत और बलवान कर पाएंगे यदि आपको जानकारियां उपाय जानने हैं तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ..

क्या है कैल्शियम की कमी दूर करने  के घरेलू उपाय

What is treatment of calcium deficiency at home – जैसा कि हम सब जानते हैं कैल्शियम हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण हो सकता तो है जो हमारे शरीर की मजबूती में मेन पिलर की तरह काम देता है। हमारी हड्डियों की ताकत हो या हमारे शरीर का विकास हो तब मैं कैल्शियम का विशेष योगदान होता है यदि कैल्शियम की कमी शरीर में होने लगे तो कोई भी कम उम्र में भी ना तो शारीरिक रूप से पढ़ सकता है। और ना ही मानसिक रूप से उसका विकास हो सकता है.

कैल्शियम की कमी से हमारी हड्डी के ढांचे में एकदम कमजोरी आ जाती है। हड्डी में कमजोरी आने की वजह से ना तो हमारा शरीर पूरी तरीके से घोषित हो पाता है और ना ही हम किसी भी प्रकार किसी काम करने के योग्य बसते हैं कैल्शियम की वजह से ही हमारा शरीर ताकतवर और बलवान बनता है। और समय के साथ शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति भी होती रहती है यदि हमारे शरीर का कैलशियम लेवल ठीक है। तो मान लिया जाता है कि आपके हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं है सारे पोषक तत्व जितने होने चाहिए।

यदि पर्याप्त मात्रा में हैं लेकिन यदि कैल्शियम की मात्रा कम हुई तो धीरे-धीरे एक-एक तत्वों की कमी हमारे शरीर में होने लगती है और सारा शरीर का सिस्टम बिगड़ जाता है। जिस को ठीक करना फिर बहुत जटिल समस्या बन जाता है। इसलिए यदि कैल्शियम की कमी है आपको तो आपको सबसे पहले अपने शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी को ठीक करना चाहिए। इसके लिए आपको मार्केट की दवाओं को खाने की कोई जरूरत नहीं इससे आप अपने शरीर का स्वास्थ्य का और भी नुकसान कर लेंगे और कोई फायदा भी नहीं मिलेगा। इसके लिए घरेलू उपाय को करना बेहद कारगर साबित होता है। और वही लेकर हम आपके लिए उपस्थित हुए हैं।

शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण

  • यदि शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण की बात करें। तो यह दो प्रकार से कमी होती है पहली कमी हमें ठीक से पोस्टिक आहार ना मिलने की वजह से होती है।
  • जो हमारे छोटे पर में हमें आहार चाहिए होता है यदि वह हमें नहीं मिलता समय तो हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। यदि हम लंबे समय तक खाने पीने की चीजों से दूरी बनाए रहते हैं।
  • और गलत खान पियन करते हैं तथा खाने-पीने का कोई समय शेड्यूल नहीं सेट करते तो भी शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है बिना खाए पिए ज्यादा देर तक काम करना पाचन क्रिया ठीक ना होना।
  • तथा पोषण देने वाली चीजों को शरीर में ग्रहण ना करना ऐसी चीजों का सेवन करना जिसमें न्यूट्रीकेयर नहीं होता और वह हमारे शरीर में दुष्प्रभाव पैदा करने की कोशिश करते हैं।
  • यदि हम मार्केट की दवाओं पर कैल्शियम की दवा कमी पूरा करने की कोशिश करते हैं तो इससे कैल्शियम की कमी में और इजाफा होता है और आप और परेशानी से घिर जाते हैं।
  • हमारी आंतो में अभी कोई इंफेक्शन है हमारे लीवर में यदि कोई इंफेक्शन है आंख और लीवर यदि हमारे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो निश्चित तौर पर हमें कैल्शियम की कमी हो जाएगी।
  • जब भी हमें पीलिया तथा टाइफाइड का बुखार आता है तो हमें अक्सर कैल्शियम की कमी हो जाती है यदि हम उस वक्त समय पर ध्यान नहीं देते तो शरीर में कैल्शियम की कमी हमेशा के लिए बनी रहती है। इससे शरीर का विकास रुक जाता है।

 कैल्शियम की कमी पूरा करने के घरेलू उपाय

यदि कैल्शियम को ठीक करना है तो इसके लिए घरेलू उपाय कारगर साबित होंगे यदि आपको हमेशा के लिए परमानेंट इलाज चाहिए। कैल्शियम का तो आप घरेलू इलाज ही अपना यह ताकि आपके शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी ना रहे और आप निरंतर शारीरिक विकास करते रहें। इसके लिए आपको सबसे पहले मार्केट की चीजों को पूरी तरीके से बंद करना होगा जो चीज हमें पोषित नहीं करती उन चीजों को खाना बंद करना होगा। तथा घरेलू उपाय पर पूरी तरीके से ध्यान देना होगा।

दूध से बने प्रोडक्ट देना

यदि आप दूध का नियमित सेवन करते रहते हैं तो आपको कैल्शियम की कमी नहीं होती। लेकिन यदि आप एक समय के बाद छोड़ देते हैं और आप को दूध पीना अच्छा नहीं लगता तो आपको कैल्शियम की कमी हो सकती है। दूध पीने से शरीर में कैल्शियम कमी कभी आपको सुबह शाम दूध पीने की आदत डालनी चाहिए। यदि दूधसे बने प्रोडक्ट या दूध पीने में अच्छा नहीं लगता तो तमाम ऑप्शन है। कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए केवल आप दूध पर ही मत आधारित निर्भर रहे इसके लिए आप दूसरे तरीके भी अपना सकते हैं।

ओट्स खाइए

ओट्स खाना  सभी व्यक्तियों को पसंद होता है इसे आप कई तरीके से खा सकते हैं जैसे आपको अच्छा लगे वैसे आपका लगते हैं। इसको खाने के लिए एक बार ही बहुत ज्यादा नहीं खाना होता यदि आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी पूरा करना चाहते हैं। तो आपको ओट्स को आधा का 200 मिलीग्राम खाना चाहिए। प्रतिदिन यह कैल्शियम की कमी को बहुत जल्द पूरा करता है ओट्स शरीर में आपसे कई तरह के पोषक तत्वों को भी पूरा करता रहता है। इसको खाना इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है आपको जिस प्रकार भी खाना अच्छा लगे और उसका सेवन करना चाहिए।

चीया सीड्स का सेवन

चीया सीड्स का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी बहुत जल्दी पूरी होती है इसमें बोरान पाया जाता है जो कैल्शियम की पूर्ति को बहुत जल्द पूरा करने में मदद करता है। चिया सीड का प्रयोग दही में घोलकर मिलाकर मिश्रण बनाकर सेवन करने से खाने से बहुत जल्द कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। तथा इसका उपयोग सलाद में भी आप कर सकते हैं सलाद के साथ खाने में सलाद के साथ मिलाकर उपयोग करने से भी बहुत जल्द ही कैल्शियम की कमी से निजात मिल जाएगा कैसे भी करके आपके शरीर में यह जाना चाहिए उसके बाद आप इसके   अद्भुत परिणाम को खुद महसूस करेंगे।

टोफू का प्रयोग

टोफू का प्रयोग करने से कैल्शियम की कमी को आप बहुत जल्द पूरा कर सकते यदि आप कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं। तो टोफू को प्रयोग करना चाहिए टोफू शरीर में कैल्शियम की कमी बहुत जल्द पूरा कर देता है। और इसे इस्तेमाल करना तथा खरीदना भी बहुत ज्यादा महंगा नहीं होता अभी से उपयोग कर सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज

जी हां सही सुना सूरजमुखी के बीज कई प्रकार के कैल्शियम मिनरल प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा होती है यदि आप इसे उपयोग करेंगे तो बहुत जल्द कैल्शियम की कमी की समस्या से निजात पा जाएंगे। यह शरीर में आपके और तरह की पोषक तत्वों की कमी को दूर करेगा और बहुत जल्द आपके शरीर में स्फूर्ति पैदा करने का काम करेगा।

ब्रोकली का प्रयोग

जी हां ब्रोकली एक ऐसा सब्जी फल है जिसका प्रयोग करने से आप बहुत अधिक यदि कैल्शियम की समस्या से पीड़ित हैं। तो इसकी मदद से आप शरीर में कैल्शियम के साथ-साथ कई और पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा कर सकते हैं और आपको यदि अपनी हड्डियां मजबूत करने हैं तो ब्रोकली का सेवन आपको करना चाहिए यह उपयोग करना बेहद आसानी से आप प्रयोग कर सकते इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं करना वो भी एक प्रकार की सब्जी है। यदि आप बोकली की सब्जी को हफ्ते में तीन-चार दिन भी खाते रहेंगे तो आपकी कैल्शियम की कमी पूर्ति होती रहेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल शरीर में कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी आपको यह उपाय अच्छे लगे कैल्शियम की कमी दूर करने के घरेलू उपाय अच्छे लगे तो आपको भी इन उपायों को करना चाहिए क्योंकि सारे उपाय प्रकृति से हैं उनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है बिना डरे प्रयोग कर सकते हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण कैल्शियम की गोली कब खानी चाहिए कैल्शियम की कमी में क्या खाना चाहिए कैल्शियम की कमी दूर करने के उपाय कैल्शियम की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि कैल्शियम की आयुर्वेदिक दवा patanjali कैल्शियम की टेबलेट

Leave A Reply

Your email address will not be published.