सफेद मूसली चूर्ण के फायदे और नुकसान

सफेद मूसली चूर्ण के फायदे और नुकसान

इसका प्राइस ₹325 है जो आपको 100 ग्राम की प्लास्टिक की पैकिंग में मिलती हैआप इसे किसी भी पतंजली स्टोर से खरीद सकते है या ऑनलाइन आर्डर कर सकते है चिंता की कोई बात नहीं है आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं आयुर्वेद में सफेद मूसली को काफी गुणगानी और एक शक्ति वर्धक औषधि माना गया है ।

सफ़ेद मूसली एक प्रकार का पौधा है जिसकी जडो को पीसकर इसका पाउडर यानी चूर्ण तैयार की जाती है और इस पतंजलि सफेद मूसली के 10 ग्राम के अंदर पुरे का पूरा 10 ग्राम ही सफेद मुसली पाउडर यानि चूर्ण ही डाला गया है बाकी इसके अलावा इसमें कोई और दूसरी चीज शामिल नहीं है इसके अंदर पूरे का पूरा सफेद मुसली चूर्ण ही है।

सफेद मूसली चूर्ण के फायदे

तो सबसे पहला फायदा ये है की जिन लोगो के शरीर में काफी विकनस यानि कमजोरी सी रहती है बॉडी में Strength कम है जिस कारण उन्हें कुछ भी काम करने का मन ही नहीं करता शरीर में एक थकान सी बनी रहती है तो जिनको भी कमजोरी की समस्या रहती है.

उनको सफेद मूसली का काफी जबरदस्त फायदा देखने को मिलता है क्योंकि शरीर में Strength बढ़ाने और स्टैमिना इंक्रीज करने में काफी बेहतरीन तरीके से काम करती है वे लोग इसका इस्तेमाल करके इसके भरपूर फायदा उठा सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आपका शरीर काफी दुबला पतला है कितनी कोशिशों के बाद भी आपका शरीर नहीं बन पाता है तरह-तरह की चीजें खा चुके हैं फिर भी आपके शरीर में कोई भी फर्क देखने को नहीं मिलता है जिस कारण आप काफी चिंतित रहते हैं तो सफेद मूसली का इस्तेमाल करने से ये आपके वजन को बढ़ाने में भी काफी हेल्प करती है इससे आपकी मांसपेशियां विकसित होती है और आपका शरीर धीरे-धीरे बनने लग जाता है और आप पहले से फिट दिखाई देने लगते हैं ।

इसके अलावा अगर बात करें पुरुषों की तो पुरुषों में यौन दुर्बलता और वैवाहिक जीवन की सभी समस्याओं जैसे कामेच्छा में कमी और भी कई तरह की समस्याओं में सफेद मूसली का काफी बढ़िया फायदा देखने को मिलता है इन समस्याओं के लिए ये काफी जबरदस्त औषधि है ।

जैसा कि मैंने आपको शुरू में ही बताया कि शरीर की ताकत बढ़ाना सफेद मूसली के प्रमुख फायदे में शामिल है यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश जिम जाने वाले लड़के बॉडी बिल्डिंग के लिए सफेद मूसली को सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल करते हैं अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर है या फिर थोड़ी सी मेहनत करने के बाद आप थक जाते हैं तो सफेद मुसली आपके लिए काफी फायदेमंद है आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए आप इसका इस्तेमाल करके इसके भरपूर फायदे उठा सकते हैं।

इसके अलावा सफेद मूसली शरीर की इम्यूनिटी को नेचुरली बढ़ाती है जिससे सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार ,एलर्जी समेत कई तरह की संक्रामक बीमारियों से आपका बचाव होता है ।

अगर आप बार बार सर्दी ,जुखाम या फ्लू के शिकार हो रहे हैं तो ऐसे में सफेद मूसली का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है सफेद मूसली इम्यूनिटी को नेचुरली बूस्ट करती है जिससे आपका शरीर स्वस्थ और निरोगी बने रहता है ।

इसके अलावा पेशाब करते समय तेज जलन होना या फिर बार-बार पेशाब आने की समस्याएं या फिर इसके अलावा महिलाओं में लिकोरिया या सफेद पानी की समस्या या फिर उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियों और जोड़ो मैं दर्द या कट – कट की आवाज आना जो कि एक आम समस्या है तो सफेद मूसली का इन सभी समस्याओं में काफी बढ़िया फायदा देखने को मिलता है ।

यानी ओवरऑल बात करू इस सफेद मूसली की तो ये शरीर में ताकत और बल बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है । आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए ।

इसे कैसे लेना है

अब बात करते है की इसे कैसे लेना है तो आपको इसकी एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम को गर्म दूध के साथ खाना खाने के बाद लेना है यानी आप इसे खाना खाने 20 या 25 मिनट बाद ले सकते हैं ।

एक बात मैं आपको कहना चाहूंगा कि शुरुआती दिनों में आप इसको दिन में एक ही बार लीजिए कुछ दिनों के बाद अगर आपको लगता है की आपको इसकी और क्वांटिटी लेनी चाहिए तो आप इसे दिन में दो बार ले सकते है । अगर आपको दूध पीने से कोई प्रॉब्लम होती है तो आप इसे पानी के साथ भी ले सकते हैं। इसके बढ़िया रिजल्ट देखने के लिए आप इसे एक से डेढ़ महीना लगातार उपयोग  करके देखिए आपको इसके काफी अच्छे -खासे फायदे नजर आएंगे ।

सफेद मूसली चूर्ण के नुकसान

अब बात करते हैं इसके Side effects की तो इसका कोई भी Side effects देखने को नहीं मिलता क्योंकि ये एक नेचुरल प्रोडक्ट है लेकिन फिर भी आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें जितना आपको बताया गया है उतनी ही मात्रा में आप इसका सेवन करें ।

और इसके अलावा अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो भी आप इसका कम मात्रा में सेवन करें क्योंकि ये बहुत देरी से पचती है जिस कारण आपको पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं हो सकती है ऐसे में आप इसका आधा चम्मच ही सेवन करें ।

इसके अलावा जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वे भी इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडिसन लेना सही नहीं होता और इसके अलावा अगर आपकी कोई अन्य बीमारी की मेडिसन चल रही है तो भी आप इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें । डॉक्टर को बताइए कि मेरी ये -ये दवाइयां चल रही है. क्या मैं उनके साथ इसका सेवन कर सकता हूं या कर सकती हूं ।

सफेद मूसली कितने दिन खानी चाहिए सफेद मूसली कैप्सूल सफेद मूसली का रेट 2020 सफेद मूसली की तासीर सफेद मूसली और अश्वगंधा के फायदे सफेद मूसली के फायदे price सफेद मूसली के फायदे पुरुषों के लिए सफेद मूसली के नुकसान

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.